मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान की अध्यक्षता में मिशन इन्द्रधनुष की जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई

देहरादून  05 अगस्त 2023 (जि.सू.का), जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार में मिशन इन्द्रधनुष की जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। जिसमें 0 से 05 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है तथा ऐसे बच्चे जिनका टीकाकरण किसी कारण से रह गया है के सघन टीकाकरण हेतु 7 अगस्त से 12 अगस्त तक विभिन्न विकासखण्ड स्तर पर इन्द्रधनुष 5.0 अभियान संचालित किया जा रहा है।  साथ ही क्षेत्र की ऐसी महिलाएं जो गर्भवती है ऐसे सभी बच्चों एवं महिलाओं को चिन्हित कर टीकाकरण किया जाना है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद के ऐसे बच्चों एवं महिलाओं को चिन्हित करते हुए टीकाकरण करवाएं कोई भी बच्चा एवं महिला बिना टीके के न रहे यह सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि नगर निगम शहर में पार्षदों के माध्यम से, स्वास्थ्य विभाग आशाओं के माध्यम से, पंचायतीराज विभाग ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधानों के माध्यम से तथा बाल विकास विभाग आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देशित किया कि विकासखण्ड स्तर पर, सीएचसी/पीएससी स्तर पर तथा विभिन्न क्षेत्रों में  लगने वाले कैंप की जानकारी पूर्व से ही प्रेषित कर दी जाए। जिससे लोगों को भटकना ना पड़े। इस पर अवगत कराया गया कि इस टीकाकरण हेतु न्.ॅप्छ पोर्टल पर भी रजिस्टेªशन किया जा सकता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यू-विन पोर्टल पर भी टीकाकरण साइट देखी जा सकती है यह अभियान 7 अगस्त से 12 अगस्त, 11 से 16 सिंतबर तथा 9 से 14 अक्टूबर तक तीन चरणों में संचालित किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि जनपद में विभिन्न क्ष़्ोत्रों में 0 से 5 वर्ष तक के ऐसे  225 बच्चे ऐसे चिन्हित है जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है। तथा 5557 बच्चों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।   मुख्य विकास अधिकारी ने वृहद स्तर पर इस डिजिटल माध्यम से संचालित किए जाने वाले टीकाकरण कार्यक्रम को प्रचार-प्रसार करते हुए सफल बनाने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 संजय जैन, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 वन्दना सेमवाल, डॉ0 जे.एस डुंगरियाल, जिला शिक्षा अधिकारी आर.एस रावत, जिला पंचायतीराज अधिकारी विद्याधर सोमनाल, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डॉ0 अभिनाष खन्ना सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं विभिन्न चिकित्सालयों के एमओआईसी उपस्थित रहे।

मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान ने उपस्थित समिति के सदस्यों एवं रेखीय विभाग के अधिकारियों के  साथ जिला उद्योग मित्र समिति की बैठक ली

इससे पूर्व मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान ने उपस्थित समिति के सदस्यों एवं रेखीय विभाग के अधिकारियों के  साथ जिला उद्योग मित्र समिति की बैठक ली।  उन्होंने गत बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुपालन में कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने आद्यौगिक आस्थानों की समस्याओं को शीघ्र निस्तारित करते हुए कार्यों को त्वरित गति से करने हेतु समिति के सदस्यों के साथ चर्चा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की विभाग द्वारा की गई कार्यवाही पर जानकारी न दे पाने वाले अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सम्बन्धित अगली बैठक से पूव्र अपने-2 कार्यों को पूर्ण करें। उन्होंने औद्योगिक आस्थान में एक पुलिया पुरानी पर मरम्मत कार्य न होने  की शिकायत पर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया  कि स्थलीय निरीक्षण करते हुए कार्यों पुलिया की स्थिति एवं किये जाने वाले मरम्मत कार्यों को पूर्ण करवायें। साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि आपसी समन्वय एवं सहयोग से कार्य को पूर्ण करते हुए अगली बैठक में में विवरण प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे।  बैठक में उद्योग एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज गुप्ता, राजीव अग्रवाल, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र अंजली रावत, उत्तराखण्ड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से डॉ आर के चतुर्वेदी सहित सम्बन्धित अधिकारी कार्मिक उपस्थित रहे।