एनआईटी उत्तराखंड के स्टूडेंट वेलफेयर सेक्शन द्वारा स्पोर्ट्स क्लब के सहयोग से ओपन वॉलीबॉल टूर्नामेंट का हुआ आयोजन*

* गबर सिंह भण्डारी

श्रीनगर गढ़वाल। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान,उत्तराखंड (एनआईटी यूके) के स्टूडेंट वेलफेयर सेक्शन द्वारा स्पोर्ट्स क्लब के सहयोग से 16 से 18 मार्च तक ओपन वॉलीबॉल टूर्नामेंट का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।

टूर्नामेंट का उद्घाटन निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी,द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रोफेसर अवस्थी ने विद्यार्थियों को अपने सर्वांगीण विकास एवं बेहतर स्वास्थ्य के लिए ऐसे आयोजनों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इस टूर्नामेंट का उद्देश्य श्रीनगर के आस पास के संस्थानों और विभागों के छात्रों और शिक्षकों को अपनी खेल प्रतिभा दिखाने,अपने दैनिक जीवन में उत्साह और टीम भावना विकसित करने तथा दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि के लिए प्रेरित करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि हमारा हमारा उद्देश्य है कि छात्रों को विभिन्न साहसिक और गैर-साहसिक खेल,संस्कृति और अन्य गतिविधियों के माध्यम से उचित एक्सपोजर मिले और वे अपने भविष्य निर्माण के लिए मनचाहे क्षेत्र का चयन कर सकें।
इस टूर्नामेंट में एनआईटी उत्तराखंड,एचएनबीजीयू (चौरस और विरला परिसर),राजकीय पॉलिटेक्निक श्रीनगर,एसएसबी प्रशिक्षण केंद्र श्रीनगर,एसजीआरआर,जखनी क्लब,वॉलीबॉल क्लब श्रीनगर, डांग चौरा की टीमों को मिलकर कुल चौदह टीमों ने भाग लिया, जिसमें दस टीमें पुरुष वर्ग में और चार टीमें महिला वर्ग में थीं। टूर्नामेंट का आयोजन लीग कम नॉकआउट सिस्टम के अनुसार दो पूल में किया गया। 3 दिनों की अवधि में कुल 28 मैच खेले गए।
आदित्य (एनआईटी यूके) को टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ अटैकर, पुलकित (एचएनबीजीयू) को टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और देवेन्द्र (एसएसबी) को टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर के ख़िताब से नवाज़ा गया।
पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान पर एचएनबीजीयू चौरास परिसर, दूसरे स्थान पर वॉलीबॉल क्लब श्रीनगर और तीसरे स्थान पर एनआईटी उत्तराखंड की टीम रही। वही महिला वर्ग में प्रथम स्थान एचएनबीजीयू कि टीम, दूसरा स्थान डांग चौरा ‘ए’ टीम और तीसरा स्थान एनआईटी उत्तराखंड की टीम ने हासिल किया।
टूर्नामेंट के समापन समारोह में मुख्य अतिथि शुबाश चंद नेगी, डीआइजी एसएसबी और विशिष्ट अतिथि,निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी ने विजेता टीम के खिलाडियों और उनके प्रशिक्षकों को मैडल और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। यह टूर्नामेंट स्पोर्ट्स अफसर डॉ.कुलदीप सिंह के मार्गदर्शन में और डॉ.धर्मेंद्र त्रिपाठी,डीन स्टूडेंट वेलफेयर (डीएसडब्ल्यू) और स्पोर्ट्स क्लब के स्वयं सेवकों के सहयोग आयजित किया गया ।