श्रीनगर नर्सरी रोड पर अवरुद्ध सीवर लाइन की सफाई नहीं होने से मैन होल से गंदा पानी बाहर रोड पर फैल रहा है नगर निगम प्रशासन गहरी नींद में

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। श्रीनगर शहर में अवरुद्ध सीवर लाइन की सफाई नहीं होने से लोगों को काफी परेशान होना पड़ रहा है लाइन में रुकावट की वजह से मैन होल से गंदा और बदबूदार पानी बहार आ रहा है यह समस्या शहर के मेन नर्सरी रोड की है।
सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश पंवार का कहना है कि रेलवे निर्माण निगम के बड़े-बड़े ट्रराेले सीवर लाइन के ढक्कन पर चढ़ते हुए सीवर लीकेज हो जा रहा है जिससे सीवर लाइन क्षतिग्रस्त हो रही है नर्सरी रोड के निवासी लगातार नगर निगम व रेलवे निर्माण निगम से शिकायत करते आ रहे हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। दरअसल श्रीनगर नगर निगम के पास सीवर लाइन की सफाई की पुख्ता व्यवस्था नहीं है।
नर्सरी रोड की विभिन्न ब्लाकों में डाली गई सीवर लाइन काफी दिनों से रुकी हुई है।
नर्सरी रोड के निवासियों का कहना है कि सीवर लाइन के ऊपर से रेलवे निर्माण निगम के बड़े-बड़े ट्रराेले सीवर के ढक्कन के ऊपर से चल रहे हैं जिससे नर्सरी रोड वासीयाें का बुरा हाल है बदबू और गंदे पानी के कारण जीना दुश्वार हो रहा है ऐसा ही हाल अन्य जगह का भी है।


शहर के व्यवसाय बलवीर गुनसोला का कहना है कि सीवर लाइनों को लेकर कई बार नगर निगम से शिकायत की लेकिन अभी तक समस्या दूर करने का प्रयास नहीं कर पा रही है।
उन्होंने कहा कि हमने जिन्हें अपना जन प्रतिनिधि चुना वह इतने लाचार क्यों हो गए, अवरुद्ध सीवर लाइन से नर्सरी रोड़ के लोगो का जीना दुश्वार हो गया है।
श्रीनगर में आजकल बैकुंठ चतुर्दशी मेला हो रहा है जबकि उत्तराखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत की विधानसभा का क्षेत्र ऐसा हाल है।
जबकि केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत,नमामि गंगे अभियान के तहत श्रीनगर कोई सफाई व्यवस्था नहीं है शासन प्रशासन की लापरवाही सामने दिख रही है।
श्रीनगर नर्सरी रोड में बड़े-बड़े रेलवे के ट्रक और ट्रॉले रात भर चलते रहते हैं जिससे पानी के पाइपलाइन और कही सीवर लाइनाें के चेंबर टूटे हुए हैं।
बच्चे बच्चे इस मार्ग से स्कूल जाते हैं स्कूली बच्चों और पैदल चल रहे राहगीरों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
इस संबंध में रेलवे के अधिकारियों को बताया गया है लेकिन कोई सुध लेने वाला नहीं है रेलवे निर्माण निगम की लापरवाही साफ दिख रही है।