राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय पैठाणी में (ईडीपी) का चतुर्थ दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम आयोजित*

* प्रदीप कुमार

पैठाणी/श्रीनगर गढ़वाल। उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड एवं भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के सहयोग से आज दिनांक 5 मार्च 2024 को राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय बनास,पैठाणी पौड़ी गढ़वाल के परिसर में स्थापित देवभूमि उद्यमिता विकास केंद्र में 12-दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के चतुर्थ दिवस पर महाविद्यालय के प्राचार्य एवं संरक्षक प्रोफेसर.डी.एस.नेगी ने सभी छात्र- छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि हमे बाजार की मांग के हिसाब से स्थानीय उत्पादों की पहिचान करनी चाहिए जिसको हम भविष्य में एक अच्छे उद्यम के रूप में स्थापित कर सके। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय में भौतिक विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.आलोक कंडारी ने प्रयोगात्मक तरीके से प्लास्टिक का रियूज करके ग्रो बैग बनाने के आसान तरीके छात्र-छात्राओं को बताए। महाविद्यालय में रसायन विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.सुधीर कोठियाल ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से उद्यमिता हेतु प्रारंभिक कार्ययोजना तैयार करना विस्तृत रूप में बताया।

महाविद्यालय में देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी एवं मेंटर गौरव जोशी ने कहा कि हमे अच्छे उद्यमी बनने के लिए आज की नई नई तकनीकियो का भरपूर उपयोग करना चाहिए जिस से हम बाजार में अपनी पहचान बना सके। महाविद्यालय में वनस्पति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.प्रकाश फोंदणी ने कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए कहा है कि हम प्राकृतिक संसाधनों का सतत् रूप में भरपूर उपयोग करके भी एक अच्छा उद्यम स्थापित कर सकते है।
इस उद्यमिता विकास कार्यक्रम में राजकीय व्यवसायिक महाविद्यालय पैठाणी के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ स्थानीय उद्यमियों,गणमान्य व्यक्तियों,समाजसेवको,जनप्रतिनिधियों,प्राध्यापको,ऑफिस स्टाप आदि ने बढ़-चढ़कर कर प्रतिभाग किया है।