पौड़ी पर्यटन सर्किट के अंतर्गत राजराजेश्वरी,गौरा मंदिर समूह के सौंदर्यकरण कार्यों का कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने किया विधिवत शिलान्यास

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। पौड़ी पर्यटन सर्किट के अंतर्गत जनपद पौड़ी गढ़वाल के विकास खण्ड खिर्सू में स्थित कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत के द्वारा श्रीनगर,कमलेश्वर, धारी देवी,देवलगढ़ मन्दिर समूह, खिर्सू,पौड़ी को पर्यटन सर्किट के अंतर्गत देवलगढ़ राजराजेश्वरी गौरा देवी मंदिरों का सौंदर्यकरण कायों का शिलान्यास किया। कैबिनेट मंत्री का समस्त खिर्सू देवलगढ़ क्षेत्रवासी महिलाओं ने हार्दिक अभिनंदन स्वागत किया।
मंत्री ने समस्त खिर्सू की जनता का 2017 व 2022 में विधायक बनाने का आभार व्यक्त किया। कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने समस्त खिर्सू की जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हार्दिक आभार किया। प्रधानमंत्री मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी के प्रयासों से कल 22 जनवरी 2024 को पांच सौ सालो बाद भगवान श्रीराम अपने जन्मस्थान में विराजमान होंगे। मंत्री ने सभी लोगो से निवेदन किया है कि 22 जनवरी को सभी लोग अपने घर में पांच पांच दीपक जलाएं तथा साथ ही सभी लोग दीपक के साथ अपनी एक सेल्फी लेके सोशल मीडिया में अपलोड करेंगे साथ ही अपने नजदीक के मंदिरों में भजन कीर्तन का आयोजन करेंगे।
कैबिनेट मंत्री ने बताया की बाबरी मस्जिद के खिलाफ उन्होंने 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में 15 दिनों तक बहुत कठिन परिश्रम किया और बहुत यातनाएं इसके लिए जेल तक गए और साथ में अपने साथ वहा बाबरी मस्जिद की एक ईंट तोड़कर लाए। प्रधानमंत्री मोदी व उत्तराखंड सरकार की तरफ से आज चारधाम सड़क, रेल परियोजना हवाई जहाज सेवा की सौगात मिल चुकी है।
कैबिनेट मंत्री ने सौगात में आज खिर्सू में डिग्री कॉलेज,100 अनाथ बच्चों को रहने के लिए निशुल्क हॉस्टल की सुविधा मिलेगी, खिर्सू ब्लॉक के समस्त स्कूलों में फर्नीचर, पानी, शौचालय, कम्प्यूटर, 3D क्लास, खेलने का मैदान, स्मार्ट क्लास की पूर्ण सुविधा बहुत जल्दी होगी।
कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा की हर बालिका को जो 9th क्लास में पढ़ती है उसे 2850 रुपए साइकिल खरीदने के लिए दिए जायेंगे तथा साथ ही जो बालक या बालिका कक्षा 6 में 70 प्रतिशत से अधिक नंबर लाते है तो उसे हर महीने 600 रुपए, कक्षा 7 में हर महीने 700 रुपए, कक्षा 8 में हर महीने 800 रुपए, कक्षा 9 में हर महीने 900 रुपए, कक्षा 10 में 1000 रुपए, कक्षा 11 में हर महीने 1100 रुपए वह कक्षा 12 में हर महीने 1500 रुपए दिए जाएंगे। और सभी 12 तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए पुस्तक मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएंगी, तथा साथ ही जो बच्चा कलस्टर स्कूल में जाना चाहता है उसे 1 किलोमीटर का 22 रुपए पर दिन के हिसाब से दिए जाएंगे अगर कोई कलस्टर स्कूल 5 किलोमीटर से अधिक दूरी पर पड़ता है तो 122 रुपए के हिसाब से दिया जाएगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा की सभी वृद्ध लोगो वृद्धा पेंशन का लाभ दिया जाएगा, सभी लोगो को पांच साल तक प्रधान मंत्री की तरफ से राशन फ्री मिलेगा, उत्तराखंड में एक लाख सत्तर हजार महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत हर साल तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जायेंगे। मंत्री के प्रयास से पूरे प्रदेश में मोतियाबिंद के एक लाख ऑपरेशन मुफ्त में किए जाएंगे तथा सभी लोगो को मुफ्त में चश्मा दिया जाएगा व उनकी आने जाने की व्यवस्था की जाएगी। सभी गर्भवती महिलाओ को डायल 104 पे कॉल करने पर उनको लाने और ले जाने की मुफ्त सुविधा उपलध है व साथ की जच्चा बच्चा की देखभाल के लिए दो हजार रूपए लालन पोषण के लिए दिए जाएंगे।
आज मंत्री डॉ धन सिंह रावत के द्वारा श्रीनगर कमलेश्वर धारी देवी देवलगढ़ खिर्सू पौड़ी को पर्यटन सर्किट के अंतर्गत राजराजेश्वरी गौरा देवी मंदिर देवलगढ़ के सौंदर्यकरण कार्यकर्म का शिलान्यास किया गया। इसके साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज देवलगढ़ के मरमत व सौंदर्यकरण स्वीकृत धनराशि 12 लाख रूपये, विकासखंड खिर्सू के आपदा के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय सरणा, प्राथमिक विद्यालय मुसोली, राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय दत्ताखेत, राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोठगी, राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय भट्टीसेरा, प्राथमिक विद्यालय पोखरी, प्राथमिक विद्यालय डंगू, प्राथमिक विद्यालय कठूली, प्राथमिक विद्यालय सिंगोरी, राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय कठुली, राजकीय इंटर कॉलेज मारखोड़ा, राजकीय इण्टर कालेज सुमाड़ी के मरमत कार्य का शिलान्यास, खिर्सू ब्लॉक के राजकीय इंटर कालेज में बालक व बालिका शौचालय निर्माण आदि का शिलान्यास किया गया।
कार्यक्रम के समापन पर देवलगढ़/बुघाणी के प्रधान प्रमोद उनियाल ने न्याय पंचायत देवलगढ़ की देवभूमि में मां भगवती राजराजेश्वरी,मां गौरा देवी,मां दक्षिणी काली, एवं स्वामी दत्तात्रेय मंदिर समूह को पर्यटन सर्किट से जोड़ने हेतु अपनी ग्राम सभा की ओर से उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री व श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ.धन सिंह रावत का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद करता हूं व निरंतर अपने विकास की गति को खिर्सू क्षेत्र को अग्रणी भूमिका में रखे हुए हैं इसी अपेक्षा के साथ वंदे मातरम। कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने धारी देवी मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान में प्रतिभा करने के साथ धारी देवी के व्यापारियों व स्थानीय जनता के साथ बैठक की जिसमें पार्किंग,पैदल रास्ते की लाइटिंग, एवं सुधारीकरण की व्यवस्था सुदृढ़ की जाएगी। कैबिनेट मंत्री ने देवलगढ़ गौरा देवी मंदिर का भी निरीक्षण किया उन्होंने पुरातत्व विभाग से आए हुए विभाग या अधिकारियों को आगणन बनाने हेतु निर्देशित किया। कार्यक्रम में उपस्थित भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष पौड़ी गढ़वाल संपत सिंह रावत, पूर्व राज्य मंत्री अतर सिंह असवाल, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष लखपत सिंह भंडारी, राजराजेश्वरी के मुख्य पुजारी कुंजिका प्रसाद उनियाल, खिर्सू मंडल अध्यक्ष रमेश मंद्रवाल, खिर्सू ब्लॉक प्रधान संघ के अध्यक्ष बृजमोहन बहुगुणा,मण्डल महामंत्री अनिल भंडारी, खिर्सू मण्डल महामंत्री व मंच संचालक मनीषा बहुगुणा, देवलगढ़ ग्रामसभा के प्रधान प्रमोद उनियाल,महिला मोर्चा अध्यक्ष सीता देवी, मीडिया प्रभारी अनन्त भंडारी,मानसी बिष्ट,गजेंद्र कैंतुरा,ग्राम प्रधान सुमाड़ी सत्यदेव बहुगुणा, ग्राम प्रधान जलेथा गणेश भंडारी,ग्राम प्रधान गहड़ उत्तम चौहान, भूपेंद्र पंवार, हेमंत रावत, मनवर सिंह व सभी सम्मानित कार्यकर्ताओं का हार्दिक आभार व्यक्त किया।