*श्री रघुनाथ कीर्ति के विशाल ने शीर्षासन में बनाया रिकॉर्ड*

* गबर सिंह भण्डारी

देवप्रयाग/श्रीनगर गढ़वाल। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर देवप्रयाग के छात्र विशाल भारद्वाज ने पद्म शीर्षासन में नया कीर्तिमान बनाते हुए इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया है। उन्होंने 33 मिनट 26 सेकंड तक यह आसन लगाया। विशाल ने राजस्थान के भूपेंद्र गार्डी का रिकॉर्ड तोड़ा है।

श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर में विशाल बीएससी प्रथम वर्ष योग विज्ञान के छात्र हैं। 17 वर्षीय विशाल अत्यंत कमजोर आर्थिक स्थिति वाले परिवार से हैं और कक्षा -7 से योग कर रहे हैं। गांव में योग का नि: शुल्क प्रशिक्षण देते हैं, ताकि गरीब बच्चे योग के क्षेत्र में भी जा सकें। अब तक विशाल योग की विभिन्न स्पर्धाओं में विभिन्न स्तरों पर 61 मेडल और 35 ट्रॉफियां प्राप्त कर चुके हैं। बागपत, उत्तर प्रदेश के रहने वाले विशाल अपने गांव में ‘ओम् योगी’ नाम से योग संस्थान भी चलाते हैं।
इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में पंजीकरण के लिए उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया था। उन्हें संस्था ने दिल्ली बुलाकर डेमो देखा और फिर प्रमाण-पत्र तथा मेडल प्रदान किया।
केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.श्रीनिवा वरखेड़ी ने विशाल को शुभकामनाएं देते हुए इसी प्रकार निरंतर आगे बढ़ने की कामना की।
श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में विशाल को इस उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया। निदेशक प्रो.पीवीबी सुब्रह्मण्यम ने कहा कि विशाल योग के होनहार छात्रों में एक है। उन्होंने कहा कि परिस्थितियां कितनी भी विपरीत हों, दृढ़ संकल्प के आगे वे परास्त हो जाती हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि विशाल एक दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर के इससे भी बडे़ फलक पर चमकेंगे। विशाल का होना हमारे परिसर के लिए गौरव की बात है।
इस अवसर पर योग विज्ञान के प्राध्यापकों डॉ.सुधांशु वर्मा, डॉ.रश्मिता तथा डॉ.धनेश समेत सभी प्राध्यापकों एवं छात्रों ने विशाल की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जताते हुए उन्हें बधाई दी।