राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय पैठाणी में स्थापित देवभूमि उद्यमिता विकास केंद्र में दो दिवसीय स्टार्टअप बूट कैंप का समापन*

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड सरकार एवं भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान,अहमदाबाद के सहयोग से आज दिनांक 28 दिसंबर 2023 को राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय बनास, पैठाणी पौड़ी गढ़वाल में स्थापित देवभूमि उद्यमिता विकास केंद्र में छात्र-छात्राओं के लिए दो दिवसीय बूट कैंप का समापन हो गया है। कार्यक्रम में वानिकी विश्वविद्यालय भरसार, राजकीय महाविद्यालय पाबों, मजरामहदेव, एवं व्यावसायिक महाविद्यालय पैठाणी से लगभग 265 छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ.मनवर सिंह रावत, चिकित्सक एवं सामाजिक कार्यकर्ता ने छात्र-छात्राओं से आहवान किया कि विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण में दी गई मुख्य बातो को अपने जीवन में उतारकर भविष्य में स्वरोजगार हेतु तैयार रहे। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो.डी.एस.नेगी ने कहा कि स्टार्टअप एवं उद्यमिता के द्वारा हम अन्य लोगों को भी अपने साथ जोड़कर रोजगार दे सकते हैं जिसके लिए महाविद्यालय भविष्य में भी प्रशिक्षण देने का प्रयास करता रहेगा। वानिकी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ.अंशुमान ने बताया की आज हमे उद्यमिता के लिए संरक्षित खेती पर जोर देना चाहिए जिसमे हम सब्जी उत्पादन, फल और फूल का उत्पादन, कीवी का कृषिकरण आदि पर जोर देना चाहिए जिसका हम बाजारीकरण कर अधिक मुनाफा कमा सकते है।
महाविद्यालय में देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी एवं मेंटर गौरव जोशी ने छात्र-छात्राओं को बिजनेस मॉडल कैनवास के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं भविष्य में उद्यमिता अपनाने के लिए भी प्रोत्साहित किया।
भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद से उपस्थित गौतम कुमार प्रसाद ने छात्र-छात्राओं को उद्यम हासिल करने की विभिन्न अवस्थाओं को प्रयोगो के माध्यम से बताया तथा क्या क्या इनोवेशन कर सकते है की जानकारी दी और उन्हें उद्यमिता की ओर कदम बढ़ाने हेतु प्रोत्साहित किया।
इस कार्यक्रम में देवभूमि उद्यमिता विकास केंद्र पाबौ के नोडल अधिकारी डॉ.गणेश चंद एवं मजरा महादेव के नोडल अधिकारी डॉ.सी.बी.नैनवाल ने भी छात्र छात्राओं को अपने विचारो और अनुभवों से अवगत कराया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ.प्रकाश फोंदणी ने किया।
इस कार्यक्रम में व्यावसायिक महाविद्यालय पैठाणी के प्राध्यापक डॉ.सुधीर कोठियाल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी सतीश सिंह एवं राहुल सिंह रावत भी उपस्थित रहे।