अपर जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग की अध्यक्षता में विकास खण्ड जखोली में सरकार जनता के द्वारा का आयोजन*

प्रदीप कुमार

रूद्रप्रयाग/श्रीनगर गढ़वाल। क्षेत्रीय जनता की समस्याओं का त्वरित समाधान करने एवं सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा की अध्यक्षता में विकास खंड जखोली के दूरस्थ गांव बुढना में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीणों द्वारा 35 शिकायतें दर्ज की गई जिसमें मुख्यतः किसान सम्मान निधि, खाद्यान्न, विद्युत आदि समस्याएं दर्ज की गई। जिसमें 10 समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया तथा शेष समस्याओं को संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण हेतु प्रेषित किया गया।
सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम में बुढना के ग्रामीणों ने विद्युत विभाग द्वारा समय-समय पर विद्युत रीडिंग नहीं किए जाने की शिकायत दर्ज की। बुढना गांव के पूरण लाल ने अवगत कराया कि अतिवृष्टि के कारण मकान के आंगन में दरार पड़ी है जिससे पुश्ते के ढहने की संभावना है तथा मकान को खतरा उत्पन्न हो गया है। ग्रामीण रघुवीर लाल ने शिकायत दर्ज करते हुए कहा कि उनका मकान अकेली जगह पर है जहां पानी, रास्ता व सोलर लाइट की आवश्यकता है। धनपुरू शाह ने आवासीय भवनों से गुजरने वाली विद्युत लाइन हटाने, शिव लाल ने उनके खेत सड़क निर्माण के मलबे से टूटने, भगवान सिंह कमल सिंह व कमल सिंह ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने के संबंध में शिकायत दर्ज की। इस तरह विभिन्न विभागों से कुल 35 शिकायतें दर्ज की गई जिसमें 10 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया जबकि शेष शिकायतों को निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
विकास खंड जखोली की ग्राम पंचायत बुढना में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा ने क्षेत्र वासियों से कहा कि सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी क्षेत्र वासियों को उन्हीं के द्वार पर उपलब्ध कराने तथा उनकी ओर से दर्ज समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि ग्रामीणों की समस्याओं का शीघ्रता से शीघ्र निस्तारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम वासियों द्वारा जो भी समस्याएं दर्ज कराई गई हैं उनका संबंधित विभागों से निराकरण सुनिश्चित कराया जाएगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम में जो भी समस्याएं दर्ज हुई हैं उन समस्याओं का समयबद्धता के साथ निराकरण करते हुए इसकी सूचना जिला कार्यालय सहित संबंधित व्यक्ति को भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाए।
इस अवसर पर तहसीलदार जखोली बीएल शाह, उद्यान निरीक्षक विक्रम सिंह राणा, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अनूप प्रकाश, राजस्व निरीक्षक राजेंद्र सिंह रावत, उप निरीक्षक जगदीश बहुगुणा, उद्यान सहायक बलवीर सिंह, एएनएम प्रभा देवी, आशा कार्यकत्री, आशा देवी सहित विभिन्न विभागीय प्रतिनिधि व स्थानीय ग्रामीण मौजूद रहे।