समस्त नगर निकायों, तहसील व ग्रामीण स्तर पर चलाया गया स्वच्छता अभियान स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा आगामी 2 अक्टूबर तक चलाया जाएगा

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती 02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाये जाने हेतु भारत सरकार द्वारा स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ 15 सितंबर को किया गया। 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक चलने वाला यह स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण-शहरी) के संयुक्त तत्वाधान में मनाया जा रहा है।
स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत आज जनपद के समस्त नगर निकायों, तहसीलों व ग्रामीण स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। मुख्यालय पौड़ी में जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी के नेतृत्व में कंडोलिया से नगर पालिका पौड़ी तक सफाई अभियान और रैली का आयोजन किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा में हर नागरिक को प्रतिभाग करना चाहिए, जिससे पर्यावरण के साथ-साथ मनुष्य भी स्वस्थ रह सकेगा। उन्होंने आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि अपने घर का कूड़ा एकत्रित कर उसे नगर पालिका के वाहनों के माध्यम से निस्तारण करने को भेजें। इस दौरान कंडोलिया से नगर पालिका तक स्वच्छता रैली का आयोजन भी किया गया, जिसमें आम जनमानस को स्वच्छता का संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान उपजिलाधिकारी सदर ने वहां उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।
वहीं लक्ष्मणझूला में उप जिलाधिकारी यमकेश्वर अनिल चिन्याल के नेतृत्व में गंगा के किनारे व अन्य स्थानों पर सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें उन्होंने जगह-जगह फैले हुए कूड़े को एकत्रित कर निस्तारित करने को भेजा। इस दौरान उन्होंने वहां उपस्थित सभी लोगों को साफ सफाई के प्रति अन्य लोगों को भी जागरूक करने को कहा। इधर तहसील स्तर व ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े में बढ़ चढ़कर प्रतिभाग कर अन्य लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया।
स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े कार्यक्रम के तहत बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पर्यटन स्थल, चिड़ियाघर, ऐतिहासिक स्मारक, नदी के किनारे, घाट, और नाले सहित अन्य स्थानों पर साफ सफाई अभियान चलाया जा रहा है।
कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष पौड़ी यशपाल बेनाम, उपजिलाधिकारी सदर अबरार अहमद, नगर पालिका ईओ गौरव भसीन, एडीपीआरओ नितिन नौटियाल साहित अन्य लोग उपस्थित थे।