विकास खण्ड खिर्सू के ढिकवालगांव में गुलदार ने बनाया तीन साल की बच्ची को निवाला

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। जनपद पौड़ी के विकास खण्ड खिर्सू में स्थित ढिकवालगांव में एक 03 साल की बच्ची आइशा पुत्री गणेश नेगी को गुलजार ने आज सुबह निवाला बनाया।
मनवर सिंह नेगी बच्ची के दादा ने बताया की बच्ची जब घर के आंगन में खेल रही थी तभी गुलदार ने घात लगाकर निवाला बनाया घटना के समय बच्ची आयशा की मम्मी और चाचा घर पर ही थी लेकिन उनके शोर करने तक गुलदार बच्ची को लेकर काफी दूर निकल गया। गांव के निवासियों के हल्ला करते ही कुछ दूरी पर मृत्यु बच्ची को छोड़ दिया।
इस दुखद घटना से पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है।
बच्ची की जान से ग्रामीणों में आक्रोश बच्ची की मौत के बाद लोगों में वन विभाग के खिलाफ खासा आक्रोश है वही ग्रामीणों ने वन विभाग से गांव में पिंजरा लगाने की मांग की है। श्रीनगर के क्षेत्रीय विधायक व कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने इस घटना पर गहरा दुख जताया है साथी उन्होंने वन विभाग को प्रभावित परिवार की हर संभव मदद करने के निर्देश दिए हैं।
ग्रामीणों का कहना है कि यहां गुलदार की लंबे समय से चहल कदमी बनी हुई थी गुलदार उनके पालतू जानवरों को भी निवाला बना रहा है
विकास खण्ड खिसू के जलेथा,गहड़ बलोड़ी,सरणा,ढिकवालगांव, धरिगांव, खोला में दहशत का माहौल पूरे क्षेत्र में बना हुआ है।
विगत कही दिनों से ग्राम खोला से बुघाणी तक बाग गुलदार का आतंक बना हुआ है टू व्हीलर वाहन वालों को आए दिन देखने को मिलता है कुछ दिनों से गुलदार इस क्षेत्र की गाय, बकरियों को अपना निवाला बन रहा है।
ढिकवालगांव के पूर्व प्रधान चंद्र सिंह नेगी ने बताया कि पूर्व में गुलदार कहीं मवेशियों को अपना निवाला बन चुका है वही आए दिन क्षेत्र में दिखाई दे रहा था। ग्रामीणों ने गुलदार को मारने की मांग उठाई है। आसपास क्षेत्र में सभी को जागरूक रहने की सख्त जरूरत है।