साइबर ठगों ने फ्लिपकार्ट मॉल पर e-Pay Tax जमा कराने के नाम पर की लाखों ठगी पुलिस अधीक्षक पौड़ी के कुशल निर्देशन में साइबर सेल ने लाैटाई शत-प्रतिशत धनराशि।

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे के कुशल निर्देशन में जनपद की साइबर सेल ने लौटाई शत-प्रतिशत धनराशि।
मेहनत की कमाई वापस पाकर पीड़ित महिला ने जताया पौड़ी पुलिस का आभार।
साइबर ठगों द्वारा विभिन्न एवं नये-नये तरीके अपनाकर आमजन मानस को साइबर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है जैसे (फोन कॉल कर आवाज बदलकर, पोर्टल के माध्यम से अच्छा फायदा दिलाने व फ्लिप कार्ड पर सामान खरीदने, व्हाटसप पर लॉटरी, बिजली कनेक्शन काटने, टिकट बुकिंग कैंसिल कराने, होटल बुकिंग आदि के नाम पर), ई-मेल, लिंक भेजकर एवं सोशल साइट्स (फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि) पर भिन्न-भिन्न प्रकार के लुभावने ऑफरों के लालच दिया जा रहा है, जिनमें से कई व्यक्ति लालच में आकर साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं।
इस प्रकार के प्रकरणों का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा स्वयं संज्ञान लेकर जनपद की साइबर सेल को उक्त शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
दिनांक 25.08.2023 को आवेदिका ललिता बिष्ट, निवासी सर्किट हाउस पौड़ी, जनपद पौड़ी गढवाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया। जिसमें उनके द्वारा अंकित किया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा फ्लिपकार्ट मॉल पर e-PayTax जमा कराने के नाम पर ₹1,11,339/- की ऑनलाइन ठगी की गयी। जनपद की साईबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये नियमानुसार आवेदिका के खाते से कटी ₹1,11,339/- की धनराशि उनके खाते में वापस करायी गयी। जिस पर साइबर ठगी का शिकार हुयी महिला द्वारा द्वारा मेहनत की कमाई वापस पाकर पौड़ी पुलिस का आभार जताया।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी की आम जनमानस से अपीलः-
1. अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें।
2. अपना Password, OTP, CVV कदापि शेयर न करें।
3. अन्जान Link, Online Job ऑफर से संबंधित Link पर भूलकर भी क्लिक न करें।
4. आपके साथ किसी भी प्रकार का साइबर फ्रॉड होता है तो तुरन्त हेल्पलाइन नंबर 1930 व “उत्तराखण्ड पुलिस एप” के साइबर कम्पलेन्ट पर आसानी से शिकायत कर सकते हैं।
5. जागरुक बनें एवं अन्य को भी जागरुक करें।