हरेला पर्व के अवसर पर पौड़ी पुलिस द्वारा किया गया वृक्षारोपण।

गबर सिंह भंडारी

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा जनपद के समस्त थाना/ चौकियों/पुलिस कार्यालय/समस्त शाखाओं/पुलिस लाईन में मौजूद समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को उत्तराखण्ड का प्रसिद्ध त्यौहार “हरेला पर्व” के अवसर पर साफ-सफाई व वृक्षारोपण करने हेतु निर्देशित किया गया।
सर्वप्रथम वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा स्वयं टीम के साथ थाना लक्ष्मणझूला पर आम, अमरुद, अनार, लीची आदि फलदार वृक्षों का वृक्षारोपण किया गया। साथ ही जनपद के समस्त थाना/चौकियों/पुलिस कार्यालय/समस्त शाखाओं/पुलिस लाईन के कार्मिकों द्वारा हरियाली का प्रतीक “हरेला पर्व” जो कि प्रकृति प्रेम और कृषि विज्ञान को समर्पित, प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी, प्रकृति की रक्षा की सद्भावना, जन सहभागिता से पर्यावरण प्रदूषण से निपटने, प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने, मानव जीवन को सुखी समृद्ध व संतुलित बनाए रखने एवं अधिक से अधिक वृक्षारोपण करते हुए पर्यावरण की गुणवत्ता सुधारने के दृष्टिगत जनपद के समस्त थाना/पुलिस लाइन पौड़ी/फायर स्टेशन पौड़ी/कोटद्वार परिसरो में (आम, अमरुद, गुड़हल, पीपल, गुलाब, पपीते, बेल, आंवला आदि फलदार एवं छायादार) वृक्षों का वृक्षारोपण किया गया।
देश की समृद्धि में वृक्षों का भी महत्वपूर्ण योगदान है। अतः राष्ट्र के हर नागरिक को अपने लिए और अपने राष्ट्र के लिए वृक्षारोपण करना बहुत आवश्यक है। इनकी जड़ें भूमि के कटाव को रोकने के साख-साथ हमें औषधियाँ, जड़ी बूटियां तथा जानवरों के लिए घास एवं चारा भी उपलब्ध कराकर पृथ्वी की खाद्य श्रृखंला का संतुलन बनाये रखने में महत्पूर्ण योगदान देते हैं।