अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उपभोक्ताओं के हित के लिए अनवरत कार्य कर रही है -प्रीति शुक्ला

किसी भी अर्थव्यवस्था में ग्राहक की भूमिका एक राजा की तरह होती है- महानगर सह कारवाह श्रीमान सत्येंद्र पवार जी
अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उपभोक्ताओं के हित के लिए अनवरत कार्य कर रही है – प्रांत महिला जागरण पमुख प्रीति शुक्ला जी
अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा हरेला पर्व पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाएगे- पर्यावरण संरक्षण प्रमुख- कुसुम भट्ट
देहारादून – अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत महिला इकाई की बैठक जिला उपाध्यक्ष सोनी जोशी जी के आवास पर आयोजित की गई। बैठक का आरंभ भारत माता और विवेकानंद के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित और पुष्प अर्पित कर की गई।
ग्राहक गीत बहन उषा सैनी और सोनी जोशी जी ने गाया और संगठन मंत्र का वाचन किया। इसके बाद परिचय सत्र में प्रांत महिला जागरण पमुख प्रीति शुक्ला जी ने उपस्थित पदाधीकारियों का परिचय कराया बैठक मै मुख्य अतिथि श्रीमान सत्येंद्र पवार जी महानगर सह कारवाह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ,देहरादून रहे ,
इस अवसर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओ का मार्गदर्शन करते हुए महानगर सह कारवाह श्रीमान सत्येंद्र पवार जी ने कहा कि कि किसी भी अर्थव्यवस्था में ग्राहक की भूमिका एक राजा की तरह होती है किंतु हमारे यहां ग्राहक का शोषण कई तरह से किया जा रहा है। संगठन का मुख्य उद्देश्य संगठित ग्राहक शक्ति खड़ी कर शोषण मुक्त समाज की रचना करना है। सेवा में कमी के खिलाफ ग्राहक पंचायत हमेशा कार्य करती रहती है। ग्राहक अब मौन नही रहा है बल्कि मुखर हो गया है। अपने अधिकार को जानने लगा है।
बैठक आरंभ करते हुए प्रांत महिला जागरण पमुख प्रीति शुक्ला जी ने आगामी स्वर्ण जयंती वर्ष के विषय में और संगठन के द्वारा विगत वर्ष के कार्य और आगामी योजनाओं के बारे में प्रबोधन देते हुए पर्यावरण संरक्षण, ग्राहक हित से संबंधित ज्ञापन , साहित्य निर्माण, उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में प्रवास इत्यादि विषयों पर कार्य करने की योजना बनाई । स्वर्ण जयंती समारोह में संगठन की क्या गतिविधियां होंगी और केंद्र को इस संदर्भ में प्रांत से क्या अपेक्षा है ,इस विषय पर वक्तव्य दिया।
अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के उद्देश्यों को बताते हुए प्रीति शुक्ला जी ने बताया कि इस संगठन की स्थापना 1974 में हुई। दोहरी मूल्य नीति कंट्रोल रेट और डी कंट्रोल रेट से समाज से उपभोक्ता के बचाव हेतु इस संगठन का गठन किया। और तब से आज तक अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उपभोक्ताओं के हित के लिए अनवरत कार्य कर रहा है। प्रीति शुक्ला जी ने बैठक का एजेंडा बताते हुए विभिन्न जनपदों और तहसीलो तक सदस्यता अभियान कैसे पहुंचाया जाए और लोगों को कैसे जोड़ा जाए इस बात पर भी बैठक में चर्चा किया गया ।इस बैठक में लोगों को अलग-अलग जनपदों का दायित्व देकर वह कितने सदस्य बनाएंगे, इसका आख्या लिया गया एवम साथ ही साथ अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के स्वर्ण जयंती समारोह जो 9 और 10 सितंबर 2023 को दिल्ली में होने वाला है इसमें जिन पदाधिकारियों को दिल्ली के स्वर्ण जयंती समारोह में पहुंचना है उस संदर्भ में विधिवत चर्चा हुई।
पर्यावरण संरक्षण प्रमुख कुसुम भट्ट जी , ने आगामी योजना और कार्यों के बारे में जानकारी दी। हरेला पर्व पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाएगे,
बैठक के समापन में उपाध्यक्ष सोनी जोशी जी ने कल्याण मंत्र प्रस्तुत किया। प्रीति शुक्ला, प्रांत महिला जागरण प्रमुख व समन्वयक, स्वाबलंबी भारत अभियान समिति, श्रीमान सत्येंद्र पवार जी महानगर सह कारवाह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, श्रीमान हितेश कुमार सिंह समाजसेवी, श्रीमान नंदा बल्लभ जोशी जी,श्रीमान प्रमोद रौतेला जी, रीता रावत जी, सोनी जोशी जिला उपाध्यक्ष, उषा सैनी जिला अध्यक्ष, कुसुम डोभाल, जिला पर्यावरण प्रमुख एवं अन्य जिला टोली सदस्य बहने,उर्मिला रावत, ममता,मंजू बिटोला,चंचल,मनीता,सीमा, मनीषा,उषा नेगी,रेखा वर्मा, मिथलेश,सुदेश सैनी, राहुल, गुड्डी,करीनाआदि..!!