भारत द्वारा जी -२० समूह की अध्यक्षता के गौरवपूर्ण अवसर पर गढ़वाल विवि ने चित्रा अभियान के तहत वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन की विषमताओं के निराकरण के लिये जनभागीदारी से रोपे 500 से अधिक औषधीय एवं फलदार वृक्ष ।

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल। भारत द्वारा जी-20 समूह की अध्यक्षता के गौरवपूर्ण अवसर पर हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि ने HAPPRC के सहयोग से चित्रा अभियान के अंतर्गत वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर विवि की वर्षों से बंजर पड़ी भूमि पर विभिन्न प्रकार के 500 से अधिक औषधीय एवं फलदार वृक्षों का रोपण किया गया।
कार्यक्रम मेम मुख्य अतिथि गढ़वाल विवि के वानिकी विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष एवं आईक्यूएसी के निदेशक प्रो. आरसी सुन्दरीयाल ने कहा कि गढ़वाल विवि ने जी-20 सम्मेलन में वन इंडिया वन हिमालय के प्रारूप को तैयार कर केंद्र सरकार को भेजा गया है। कहा कि हिमालय एक ऐसा राज्य जो पूरे भारत में फैला हुआ है। हिमालय के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए पर्यावरणीय जागरूकता अति महत्वपूर्ण है।
भू विकास के नोडल अधिकारी इंजीनियर महेश डोभाल ने कहा कि बदलते पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन की विषमताओं से बचाव के लिए इस प्रकार के वृहद वृक्षारोपण जनसहभागिता से ही सफल हो सकते है।
कार्यक्रम में हैप्रेक विभाग के निदेशक प्रो. एम.सी नौटियाल एवं सह-आचार्य डा. वी.के पुरोहित ने स्थानीय लोगों को चित्रा गार्डन के होने वाले फायदे के बारे में बताया। इस मौके पर वरिष्ठ रंगकर्मी डा. डीआर पुरोहित ने HAPPRC एवं भू विकास के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किए जा रहें कार्यो को सराहा गया ।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय जी- 20 कार्यक्रम समिति के डा. एसएस बिष्ट, डा. सर्वेश उनियाल सहित डा. बबिता पाटनी, डा. विजयलक्ष्मी, अलकनंदा वैली रोटरी क्लब के धनेश उनियाल, नवल किशोर जोशी, डा. सुनील बिजल्वाण, प्रदीप मल्ल, अर्जुन सिंह गुसांई, स्टॉप टीयर्स संस्था से प्रमोद बमराड़ा, उत्तम सिंह, अंबिका, सीतल, कुलदीप, निखिल, धर्मा लाइफ संस्था से बिपिन सिंह, मंजीत सिंह, मान सिंह, निर्माला, हीना, कुसुम, पूनम, मधुरी, ममता, सोलजर इंन्वायरोमेंट संस्था से बिरेंद्र रावत, वैकअप गु्र्रप से कुलदीप कुमार, जयप्रकाश सहित लगभग २०० स्थानीय लोगों ने बढ़च़ढ़कर प्रतिभाग किया।