भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा महाजनसंपर्क अभियान के तहत राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने शनिवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान श्रीनगर का भ्रमण किया

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल – भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे महाजनसंपर्क अभियान के तहत राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने शनिवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड का भ्रमण किया।
संकाय सदस्यों के साथ बैठक करते हुए सांसद ने कहा कि भारत अब एक योजना आधारित राष्ट्र के रूप कार्य कर रहा है। अव्यवस्थित और एडहॉक जैसी प्रकृति और प्रवृत्ति अब ख़त्म हो चुकी है। भारत विज्ञान, तकनीक, रक्षा और राष्ट्रनीति आदि सभी क्षेत्रो में रणनीतिक तौर पर कार्य कर रहा है।
भारत के जनसांख्यिकीय लाभ का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे पास देश की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त मानव बल है, उन्हें बस देश की आवश्यकताओं के अनुरूप कौशल प्रदान करने की जरूरत है।
सांसद ने शोध-नवप्रवर्तन पर जोर देते कहा की यदि भारत के विकसित राष्ट्र के सपने को पूरा करना है तो एनआईटी जैसे राष्ट्रीय महत्व के शैक्षणिक संस्थानों को नवाचार और डिजिटल रूप से संचालित, ज्ञान-आधारित 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप कुशल जनशक्ति तैयार करने में बड़ी भूमिका निभानी होगी।
इस अवसर पर संस्थान के प्रभारी कुल सचिव डॉ धर्मेंद्र त्रिपाठी ने सांसद को एनआईटी उत्तराखंड और निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी के के बारे में संक्षिप्त परिचय दिया। उन्होंने कि संस्थान के युवा संकाय सदस्य दूरस्थ स्थान और संसाधनों की सीमित उपलब्धता के बावजूद शोध, कंसल्टेंसी,पेटेंट और परियोजना लेखन में निरंतर लगे है,और सांसद को विश्वास दिलाया कि निदेशक के प्रगतिशील, सकारात्मक दृष्टिकोण और कुशल नेतृत्व में एनआई टी उत्तराखंड, भारत के विकसित राष्ट्र के सपने को पूरा करने के लिए सदैव समर्पित है ।