धारी देवी-कमलेश्वर महादेव मंदिर-क्यूकालेश्वर-कंडाेलिया- देवलगढ़ मंदिरों का मंदिरों का होगा सौंदर्यकरण

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल – श्रीनगर के धारी देवी, देवलगढ़, खिरसू , पौड़ी पर्यटन सर्किट के अंतर्गत कमलेश्वर महादेव मंदिर के सुंदरीकरण कार्य का शिक्षा मंत्री व श्रीनगर विधायक डॉ. धन सिंह रावत ने शिलान्यास किया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि पर्यटन सर्किट से श्रीनगर व पौड़ी के आसपास के 6 मंदिर जोड़े गए हैं पर्यटन सर्किट से जुड़ जाने पर अब इन मंदिरों का सौंदर्यकरण व प्रचार-प्रसार के कार्य में तेजी आएगी श्रीनगर की प्राचीन कमलेश्वर महादेव मंदिर की सुंदरीकरण कार्य पर एक करोड़ 16 लाख 44 हजार रुपए खर्च होंगे इसके साथ ही सिद्धपीठ धारी देवी मंदिर देवलगढ़ मंदिर घंडियाल देवता खिरसू और पौड़ी के कंडोलिया मंदिर क्यूंकालेशवर मंदिर के सुधारीकरण कार्य का शिलान्यास प्रदेश के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने भव्य गरिमामय समारोह में कुल 4 करोड़ 49 लाख 85 हजार की लागत वाली इस योजना के शिलान्यास समारोह में कमलेश्वर महादेव मंदिर के महंत आशुतोष पुरी, नागेश्वर महादेव मंदिर के महंत नितिन पुरी, के साथ ही धारी देवी मंदिर के पुजारी व देवलगढ़ राजराजेश्वरी मंदिर के पुजारी पंडित कुंजिका प्रसाद उनियाल विशेष रूप से शामिल हुए कैबिनेट मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत के विशेष प्रयासों से इस योजना के तहत इन सभी मंदिरों को एक धार्मिक पर्यटन सर्किट के अंतर्गत लाया जा रहा है गढ़वाल मंडल विकास निगम इस योजना की कार्यदायी संस्था है।
शिलान्यास समारोह के शुभ अवसर पर उन्होंने कहा कि देवलगढ़ स्थित राजराजेश्वरी मंदिर में डेढ़ करोड़ की धनराशि से काम कराए जाएंगे। धारी देवी मंदिर में पार्किंग सड़क का डामरीकरण गंगा आरती घाट का निर्माण होगा।
उन्होंने कहा कि इस बार बैकुंठ चतुर्दशी मेला सात दिवसीय का होगा शहर में गौशाला निर्माण के लिए दो करोड़ दिए जाएंगे।
स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने कहा कि इन मंदिरों का सुंदरीकरण होने पर जहां देश विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बनेंगे वहीं क्षेत्र की आर्थिक स्थिति मजबूत करने में भी सहायक होगा।
डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि नगर निगम श्रीनगर की संपूर्ण क्षेत्र में सीवर लाइन बिछाई जा रही है जिस पर 100 करोड़ से अधिक खर्च आएगा। पौड़ी रोड पर गंगा दर्शन मोड़ मे पार्क पर 100 फुट ऊंचाई तिरंगा लहराया जाएगा।
वहीं दूसरी तरफ शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान चढ़ीगांव में विभागीय अधिकारियों के साथ बुधवार शाम 7 बजे समीक्षा बैठक कर विद्यालयों की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की उन्होंने जिले में कलस्टर स्कूलों की स्थापना को लेकर अधिकारियों को शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए आयोजित बैठक में शिक्षा मंत्री ने जिले में कलस्टर स्कूलों की स्थापना के लिए अधिकारियों को शीघ्र प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए साथ ही जिले में जंजर हो चुके विद्यालय भवनों का निरीक्षण कर उनकी रिपोर्ट तैयार करने को कहा।
कमलेश्वर महादेव मंदिर के सौंदर्यकरण कार्य शिलान्यास के मौके पर कहां की जिन मंदिरों में अतिक्रमण हैं वह हटाया जाएगा।
कार्यक्रम के संयोजक और भाजपा के जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र रावत ने कहा कि कैबिनेट मंत्री के अथक प्रयासों से श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र विकास कार्यों में प्रदेश में अव्वल है ऐतिहासिक विकास कार्य हो रहे हैं।
इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष सुषमा रावत, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी गणेश भट्ट, पूर्व दर्जाधारी अतर सिंह असवाल,भाजपा जिला महामंत्री गिरीश पैन्यूली,लखपत सिंह भंडारी, युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष सुधीर जोशी, भाजपा श्रीनगर मंडल अध्यक्ष जितेंद्र धीरवाण आदि लोग उपस्थित थे।