अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने राम नवमी के अवसर पर वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया

बिजनौर- अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत जिला इकाई बिजनौर के द्वारा आज राम नवमी के अवसर पर वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया ,

अखिल भारतीय झा पंचायत बिजनौर इकाई द्वारा वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। जिसमें प्रांतीय संगठन मंत्री भूपेश त्यागी ने कहा कि वृक्ष हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है और स्वच्छ पर्यावरण और पृथ्वी पर पर्यावरण संतुलन हेतु आवश्यक है। स्वैच्छिक रूप से वृक्षारोपण कर वृक्षारोपण अभियान को सफल करने का आह्वान किया और साथ ही जोर दिया की वृक्षों को लगाने के साथ-साथ उनकी रक्षा भी करनी होगी।पर्यावरण स्वच्छ रह सके और बीमारियों से बचाव हो सके।

श्री त्यागी ने कहा कि इन आपदाओं को कम करने के लिए वृक्षारोपण जरूरी है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर नागरिक को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए ताकि पृथ्वी पर प्राकृतिक संतुलन बना रहे।

उन्होंने कहा कि इस प्राकृतिक वातावरण को बचाए रखने के लिए वृक्षारोपण अवश्य करना चाहिए। अगर समय रहते ही प्राकृतिक को नहीं बचाया गया तो आने वाले दिनों में पृथ्वी पर निवास करने वालो को जल एवं वायु संकट से जूझना पड़ेगा अत: प्राकृतिक को बचाने के लिए आम लोगों को प्राकृतिक की रक्षा करने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत जिला अध्यक्ष ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण से रोकना है तो पेड़ पौधे लगाना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर पेड़ पौधे हमें फल और छाया देते हैं, वहीं पेड़ पौधों से हमें विभिन्न प्रकार की औषधियां मिलती हैं। चाहे कोई भी दवा हो, कहीं न कहीं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वनस्पतियों से जुड़ी हुई होती है।

उन्होंने कहा कि पेड़ पौधे इस धरा के अनमोल आभूषण होते हैं। उनसे ही मनुष्य का जीवन आगे बढ़ता है। इनके अभाव में जीवन संभव नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि पेड़ पौधे अवश्य लगाएं। साथ ही उनकी रक्षा करें। अंत में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांतीय संगठन मंत्री भूपेश त्यागी ने कारोना के प्रति जागरूकता के लिए भी दिशा-निर्देश दिया।

इस अवसर पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत बिजनौर इकाई के कार्यकर्ता एवं अन्य लोग भी उपस्थित थे