नई शिक्षा नीति के अंतर्गत यात्रा मैनेजमेंट में सहयोग देंगे छात्र*

 

प्रदीप कुमार

रुद्रप्रयाग/श्रीनगर गढ़वाल। नई शिक्षा नीति के अंतर्गत जनपद के स्कूली छात्र-छात्राओं को श्री केदारनाथ धाम यात्रा मैनेजमेंट में सहयोग का मौका दिया जाएगा। छात्र-छात्राओं को पर्यटन,हॉस्पिटैलिटी सहित यात्रा के दौरान भीड़ मैनेजमेंट एवं यात्रियों की अन्य सहायता करने का मौका मिलेगा।
मुख्य शिक्षा अधिकारी रुद्रप्रयाग प्रमेन्द्र बिष्ट ने बताया कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत स्कूली छात्र-छात्राओं के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। छात्र-छात्राओं में
व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के प्रति रुझान पैदा करने एवं वर्तमान परिप्रेक्ष्य के हिसाब से कौशल विकसित करने के लिए शिक्षा विभाग हर सम्भव प्रयास कर रहा है। विशेष पहल के तहत इस वर्ष श्री केदारनाथ धाम यात्रा में गुप्तकाशी से सोनप्रयाग के स्कूलों के छात्र-छात्राओं को यात्रा मैनेजमेंट में सहयोग का मौका दिया जाएगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सोशल मीडिया एवं न्यूज पोर्टल ने इसे गलत तरीके से पेश करते हुए छात्रों से सफाई करवाने एवं शौचालय साफ करवाने की बात कही है जो कि एक अभिनव पहल का दुष्प्रचार करने की कोशिश है। बताया कि इच्छुक छात्र-छात्राओं को मॉक ट्रेनिंग के पाश्चात्य यात्रा के दौरान भीड़ मैनेजमेंट,जाम की स्थिति में गाड़ियों की लाइन ठीक करवाना,स्वास्थ्य,जल सहित अन्य प्राथमिक आपातकाल होने पर पुलिस को सूचित करेंगे। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि प्रतिदिन 30-35 छात्रों को रोटेशन में 27 मई तक मैनेजमेंट का हिस्सा बनाया जाएगा। बताया कि कौशल विकास के अंतर्गत जनपद के विभिन्न स्कूलों में विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी लागू किए जा रहे हैं इसी क्रम में इंटर कॉलेज फाटा में पर्यटन विकास आधारित कोर्स लॉन्च भी किया जा चुका है। भविष्य में इसी प्रकार अन्य स्कूलों में यही या अन्य कोर्स लागू करने की तैयारी है।