विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने एनएचएआई के अधिकारियों के साथ बैठक की

सहसपुर,ग्राम डूंगा से थानगांव मिसरास पट्टी होते हुए हाथीपांव की ओर जाने वाले मसूरी वैकल्पिक मार्ग निर्माण कार्य की गतिमान कार्यवाही के संबंध में सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने अपने कैंप कार्यालय सुद्धोवाला में एनएचएआई के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान ग्राम मिसरास पट्टी के ग्राम वासी भी मौजूद रहें।

ग्राम मिसरास पट्टी की सड़क का निर्माण कार्य इसी प्रोजेक्ट के तहत होना है। मार्ग की स्थिति खराब होने के कारण ग्रामवासियों को काफी परेशानी होती है। प्रोजेक्ट के तहत मार्ग निर्माण की कार्यवाही तेजी से कराने के लिए ग्रामवासी विधायक सहदेव पुंडीर से मिले थे, जिसके बाद विधायक ने बुधवार को ग्रामवासियों के समक्ष ही अपने कैंप कार्यालय सुद्धोवाला में एनएचएआई के अधिकारियों की बैठक बुलाई।

जानकारी पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया की प्रोजेक्ट मार्ग निर्माण कार्य का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा वन विभाग के अन्तर्गत पड़ता है। जिसमे देहरादून वन प्रभाग, कालसी वन प्रभाग और मसूरी वन प्रभाग का क्षेत्र है। मार्ग निर्माण के लिए देहरादून और कालसी वन प्रभाग से आवश्यक क्लियरेंस ले लिए गए लेकिन मसूरी वन प्रभाग द्वारा मार्ग निर्माण को लेकर अभी क्लियरेंस नही दिए गए हैं। मार्ग निर्माण हेतु वन विभाग के क्षेत्र का सैटेलाइट और फील्ड के माध्यम से सर्वे किया जा रहा हैं। तीनों वन प्रभागों से क्लियरेंस मिलने के बाद और सभी सर्वे पूर्ण करने के बाद एनएचएआई द्वारा प्रपोजल को ऑनलाइन अपलोड कर भारत सरकार को भेज दिया जायेगा।

विधायक ने विस्तृत रूप से एनएचएआई के अधिकारियों से सभी आवश्यक जानकारी लेकर इस दौरान मसूरी वन प्रभाग के डीएफओ से तत्काल ही दूरभाष पर बात की। विधायक ने कहा एनएचएआई और वन प्रभाग आपस में समन्वय बैठाते हुए प्रोजेक्ट की कार्यवाही को आगे बढ़ाए। ताकि मार्ग निर्माण कार्य में ज्यादा देरी न हो। विधायक ने कहा दोनो विभागों द्वारा एक बार सभी आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कर रिपोर्ट तैयार कर ली जाए तो वह स्वयं शासन स्तर पर प्रोजेक्ट में तेजी लाने हेतु वार्ता करेंगे। कहा ग्रामवासियों की समस्या का समाधान करना अत्यंत आवश्यक है। क्षेत्र की जनता और आगुंतकों को आवागमन में काफी परेशानी होती है। बरसात के दौरान स्थिति और विकट हो जाती हैं। मार्ग के तैयार होने लोगों के पास मसूरी जाने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग की सुविधा होगी।

इसके अतिरिक्त विधायक ने इस दौरान पोंटा साहिब – बल्लूपुर 4 लेन हाईवे निर्माण कार्य में अपना घर और जमीन खो देने वाले लोगों को मिलने वाले मुआवजे के संबंध में भी अधिकारियों से वार्ता की। विधायक ने कहा वर्तमान में गतिमान हाईवे निर्माण कार्य में कुछ प्रभावित लोगों को मुआवजा अभी तक नही मिल पाया है, इसीलिए अधिकारी तुरंत प्रभावित लोगों को मुआवजा देने के कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। विकास कार्यों को पूरा करने में जनता को होने वाली समस्याओं का समाधान करना जरूरी हैं।

इस दौरान एनएचएआई परियोजना निदेशक पंकज मौर्य, शिवराज सिंह, साइट इंजीनियर सुमित सिंह, मैनेजर राहुल आदि विभागीय अधिकारियों समेत ग्राम प्रधान मिसरास पट्टी दीवान पुंडीर, पंचायत प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक यशपाल नेगी आदि एवं ग्रामवासी उपस्थित रहें।