श्रीनगर खिर्सू-बुघाणी रोड़ हैडील कालोनी के निकट से साढ़े तीन साल के बच्चे को गुलदार ने बनाया अपना निवाला*

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। श्रीनगर में बाघ/गुलदार के आतंक से बहुत बड़ी घटना घटित हुई 4 जनवरी 9:12 बजे रात्रि को हैडील कॉलोनी के निकट खिर्सू-बुघाणी रोड़ पर गुलदार ने एक साढ़े तीन साल के बच्चे आर्यन अंसारी को घात लगाए गुलदार ने हमला कर बालक को बुरी तरह से किया घायल।

बच्चे के परिजन पड़ोसियों की मदद से बच्चें को राजकीय संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर ले गए जहां डॉक्टर ने जांच करने के बाद बच्चें को मृत घोषित कर दिया।
घटना के बाद जहां बच्चे की मां शफरून का रो रो कर बुरा हाल है तो वही इस घटना के बाद से परिजनो में मातम पसरा हुआ है वहीं इस कालोनी वासिया लोगों में गुलदार को लेकर डर बैठ गया है और खौफ का माहौल बना हुआ है।
बुघाणी रोड़ के निकटवर्ती लोगों ने गुलदार को पकड़ने की मांग वन विभाग से की है।
इस बड़ी घटना की जानकारी मिलने के बाद वन विभाग की टीम रेंजर ललित मोहन नेगी के नेतृत्व में गांव पहुंची है जहां पर टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया।
बच्चे के पिता और चाचा का कहना है कि बच्चा अपने कमरे से दूसरे कमरे चाचा के पास जा रहा था इतने में घर के दरवाजे में घात लगाए गुलदार ने हमला कर निवाला बनाकर घर से 20 मीटर की दूरी पर ले गया। जानकारी के अनुसार पता चला कि बच्चे आर्यन अंसारी की मां सफरून ग्रहणी है जबकि उसके पिता सलामुद्दीन वेल्डिंग व्यवसाय का कार्य करता है।
श्रीनगर पहुंचे वन विभाग के पौड़ी रेंज नागदेव वन क्षेत्राधिकारी ललित मोहन नेगी ने बताया कि गुलदार के हमले की सूचना मिली थी जिस पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और क्षेत्र में वन विभाग की एक टीम को गस्त के लिए भेजा गया है।
घटना का संज्ञान लेकर जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ.आशीष चौहान ने श्रीनगर बुघाणी मार्ग पर बाघ प्रभावित क्षेत्र में पहुंच कर क्षेत्रवासियों व वन अधिकारियों से वार्ता की और हालात का जायजा लिया। डीएफओ पौड़ी स्वप्रिल अनिरूद्ध,वन क्षेत्राधिकारी पौड़ी नागदेव रेंज ललित मोहन नेगी,वन दरोगा अरविंद रावत व अन्य वन विभाग के कर्मचारियों ने घटनास्थल का मौका मुआयना किया और क्षेत्र में ड्रोन कैमरे से पूरे क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है।
इस दुख भरी घटना में क्षेत्रीय निवासियों ने विधायक एवं कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत से हमलावर बाघ के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि बाघ के कारण लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ गई है। इस मौके पर श्रीनगर व्यापार सभा के अध्यक्ष दिनेश असवाल ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के भीतर लगातार गुलदार दिखाई दे रहा है लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है श्रीनगर आवासीय क्षेत्रों के नजदीक रोज ही अलकनंदा बिहार,बांसवाड़ा,डाक बंगला, मुख्य बाजार आदि अन्य क्षेत्रों में बाघ दिखाई दे रहा हैं। ‌श्रीनगर व्यापार सभा संवेदना व्यक्त करते हुए इस दुख की घड़ी में व्यापार सभा श्रीनगर उनके साथ खड़ी है। सामाजिक कार्यकर्ता कुशलानांथ ने बाघ को नरभक्षी घोषित करने की मांग की है तथा डीएफओ से कहा कि पिंजरों व ट्रैप कैमरों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। बाघ ने घात लगाकर हमला किया इस अपूर्णिया क्षति को कभी पूरा नहीं किया जा सकता।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एवं सभी शहर वासी उनके साथ हमेशा खड़े रहेंगे।
क्षेत्रीय विधायक व कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत से मांग करेंगे की सलामुद्दीन के परिवार को शीघ्र मुआवजा की धनराशि दी जाए।
इस घटना में श्रीनगर क्षेत्रीय विधायक व कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि हम संवेदना के साथ इस दुख की घड़ी में सलामुद्दीन के परिवार के साथ खड़े हैं उनके परिवार की हर संभव मदद की जाएगी।
डॉ.धन सिंह रावत ने जिलाधिकारी पौड़ी,डीएफओ व वन क्षेत्राधिकार पौड़ी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।