राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान श्रीनगर का चतुर्थ दीक्षांत समारोह 04 नवंबर को आयोजित

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान,उत्तराखंड का चतुर्थ दीक्षांत समारोह 04 नवंबर को आयोजित किया जायेगा जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के महामहिम राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह के शिरकत करने की उम्मीद है इसके अलावा प्रख्यात शिक्षाविद एवं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के एमेरिटस प्रोफेसर चंद्रशेखर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।
एनआईटी के निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि 04 नवंबर संस्थान के पॉलिटेक्निक परिसर स्थित सभागार में संस्थान के चौथे दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाएगा। प्रोफेसर अवस्थी ने बताया कि महामहिम राज्यपाल ने हमारे निमंत्रण को स्वीकार करते हुए दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अपनी गौरवमयी उपस्थिति के लिए सैद्धांतिक रूप में सहमति प्रदान कर दी है।
इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए संस्थान में इसकी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। निदेशक की अध्यक्षता में मंगलवार को दीक्षांत समिति की बैठक हुई। इस दौरान निदेशक ने कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए और 16 समितियों के संयोजकों को सौपें गए दायित्वों को तय समय सीमा के भीतर पूरा करने के लिए कहा।
इस दीक्षांत समारोह में कुल 114 छात्रों को उपाधियाँ प्रदान की जाएँगी जिसमे 90 बी टेक,14 एमटेक और 10 पीएचडी के छात्र शामिल है। बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र रोहित सिंह नेगी को सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने पर डायरेक्टर्स स्वर्ण पदक दिया जाएगा। इसके साथ साथ बीटेक प्रोग्राम के 05 छात्रों एवं एमटेक प्रोग्राम के 04 छात्रों को सम्बंधित विभाग में सर्वाधिक सीजीपीए अर्जित करने के लिए स्वर्ण पदक दिया जाएगा। इस वर्ष पहली बार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत एक छात्र को डिप्लोमा की डिग्री दी जायेगी।