आम जनमानस से प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों के गुणवत्तापूर्वक निस्तारण हेतु पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग ने दिया एक दिवसीय प्रशिक्षण

 रुद्रप्रयाग- आम जनमानस से प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों के गुणवत्तापूर्वक निस्तारण हेतु पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग ने दिया एक दिवसीय प्रशिक्षण,
पुलिस मुख्यालय एवं परिक्षेत्रीय कार्यालय की अपेक्षाओं के क्रम में पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग  प्रबोध कुमार घिल्डियाल ने पुलिस कार्यालय सभागार में जनपद के अपर उपनिरीक्षकों एवं मुख्य आरक्षियों को आम जनमानस के माध्यम से प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों के गुणवत्तापूर्वक निस्तारण हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
सर्वप्रथम उपस्थित प्रतिभागियों का स्वागत किया गया तदोपरान्त अवगत कराया गया कि हम लोग पुलिस बल में व्यवसायिक रूप से कानून का पालन करवाने के लिए हैं, हमारा मुख्य कार्य पीड़ित केंद्रित पुलिसिंग पर होना चाहिए यानि पीड़ित व्यक्ति को कानूनी प्रावधानों के अनुसार उचित न्याय दिलाना।
किसी भी प्रकार की शिकायत को गंभीरता से लेना चाहिए। शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करते हुए पहला दायित्व यही होना चाहिए कि शिकायतकर्ता से वार्ता की जाए और उनकी बातों को गंभीरता से सुना जाए। आपका शिकायतकर्ता से संवाद करना ही कई बार उसकी शिकायत का निस्तारण भी हो सकता है।
इस अवसर पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रुद्रप्रयाग जयपाल सिंह नेगी द्वारा सभी प्रतिभागियों को बताया कि अब आपकी जिम्मेदारी बढ़ गयी है, शिकायतों की प्रकृति के आधार पर आपको शिकायतें जांच हेतु आवंटित की जायेंगी। आज के हाईटेक जमाने में शिकायत प्राप्त होने का दायरा भी बदल गया है, अब शिकायतें भी विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन संचालित होने वाले पोर्टलों पर प्राप्त होती हैं, ऐसे में स्वयं को भी अपडेट किया जाना आवश्यक है। ऑनलाइन शिकायतों पर रिपोर्ट भी ऑनलाइन ही लगाई जानी है, ऐसे में तथ्यात्मक रिपोर्ट लगाई जानी आवश्यक है। इस दौरान उनके द्वारा पुलिस के स्तर से की जाने वाली द0प्र0सं0 के विभिन्न प्रावधानों व पुलिस अधिकारी को मिले अधिकारों की जानकारी दी गयी।
प्रभारी शिकायत प्रकोष्ठ पुलिस कार्यालय द्वारा सीएम हैल्पलाइन पोर्टल एवं सीसीटीएनएस पोर्टल के शिकायत पोर्टल के बारे में जानकारी दी गयी।
साथ ही सभी प्रतिभागियों को ई बीट बुक के बारे में प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गयी।