हरकंडी रामलीला कमेटी द्वारा 10 जून से 19 जून तक आदर्श रामलीला मंचन।

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल – विकासखंड खिर्सू के ग्राम हरकंडी पोस्ट सुमाड़ी में आदर्श रामलीला मंचन पूरे धूमधाम से आयोजित किया जा रहा है।देवभूमि उत्तराखंड के पौड़ी जिले के विकास खंड खिर्सू के ग्राम हरकंडी पोस्ट सुमाड़ी में जहाँ मां भगवती नगरसैणी के रूप में शक्ति की पूजा की जाती है जहां पर हरकंडी रामलीला कमेटी द्वारा 10 जून से 19 जून तक आदर्श रामलीला मंचन का आयोजन किया जा रहा है।
रामलीला उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों में आयोजित की जाती है ग्राम हरकंडी में कुछ वर्षों के पश्चात जागरूक नवयुवकों ने पुनः इसे जीवित किया सर्वप्रथम रामलीला का मंचन पंचायत भवन के पास किया जाता रहा है लेकिन विगत वर्ष में समस्त ग्राम वासियों द्वारा स्थाई मंच का निर्माण किया गया ग्राम हरकंडी के बुद्धिजीवियों द्वारा सामाजिक सहभागिता से ही कार्यक्रम का सफल आयोजित किया जाता है।
मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की कहानी को लीला के रूप में मंचन किया जाता है उत्तराखंड में रामलीला का प्रभाव स्पष्ट रूप से दिखता है जो बुराई पर भलाई की जीत के साथ उत्सव के रूप में मनाया जाता है।
उत्तराखंड में रामलीला की समृद्ध परंपरा होने के कारण राम चरित्र मानस के कथानक पर आधारित रामलीला की सभी चरित्र दर्शकों के मन के साथ जुड़े हैं यहां पर रामलीला हिंदी भाषा में की जाती है जो सबकी समझ में आ जाती है।
विगत कहीं वर्षों से ग्राम हरकंडी वासी धीरे-धीरे पलायन की मार के चलते भी रामलीला मंचन का आयोजन करती आ रही है तथा बीच-बीच में हरकंडी ग्राम उत्थान समिति , नव युवक मंगल दल एवं समस्त ग्रामवासियों द्वारा धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन भी करते रहते है। जिससे कि गांव का पलायन रुक सके। और सामाजिक सहभागिता से ही रामलीला मंचन किया जाता है जिससे देखने के लिए दूरदराज से ग्रामीण महिला पुरुष युवक हरकंडी पहुंचते हैं श्रीनगर, सुमाड़ी, जलेथा, सरणा, मसूड़, बलोड़ी,खोला,ढिकवालगांव, धरिगांव,खल्लू,भैसकोट,बुघाणी रामलीला मंचन देखने के लिए आते हैं।
आयोजक हरकंड़ी ग्राम रामलीला कमेटी में सुनील कुमार पंत, रमेश पंत, अनुज भट्ट ,केशव जुगराण, रमाकांत कुकसाल, दुर्गेश चमोली, सुधीर जुगराण, मनोज भट्ट ,संजय चमोली, नलिद कुमार भट्ट, जगदंबा पंत, जयबल्लभ चमोली, जय बल्लभ पंत , विकास पंत, रामभरोसे पंत, त्रिवेश पंत, नवीन पंत, अनिल पंत, कुलदीप , गनी लाल ,मनीलाल आदि लोगों का विशेष सहयोग है।