पुलिस लाइन देहरादून में पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून  द्वारा जनपद के सभी अधिकारियों के साथ मासिक अपराध गोष्ठी आयोजित की गयी

*मासिक अपराध गोष्ठी*

देहरादून, पुलिस लाइन देहरादून में पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून  द्वारा जनपद के सभी अधिकारियों के साथ मासिक अपराध गोष्ठी आयोजित की गयी*। *मासिक अपराध गोष्ठी के दौरान महोदय द्वारा सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि*:-
01-किसी भी पीड़ित व्यक्ति द्वारा थाने पर दिए गए प्रार्थना पत्र पर तत्काल कार्रवाई की जाए तथा जिन मामलों में अभियोग पंजीकृत किया जाना आवश्यक हो, उनमें तत्काल अभियोग पंजीकृत करते हुए आवश्यक वैधानिक कार्यवाई अमल में लाई जाए, परंतु ऐसे अभियोग जिनमे अभियुक्त की गिरफ्तारी आवश्यक है, उसमें जरूरी साक्ष्य संकलन के उपरांत ही अभियुक्त की गिरफ्तारी की जाए।
02-सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में माननीय उच्चतम न्यायालय की गाइडलाइन के अनुरूप ही लाउडस्पीकर तथा डीजे के इस्तेमाल को नियंत्रित करने तथा निर्धारित समयावधि के उपरांत सार्वजनिक स्थानों पर डीजे अथवा लाउडस्पीकर का इस्तेमाल ना होने देने के निर्देश दिए गये।
03-बाहरी एवं संदिग्ध व्यक्तियों के सत्यापन हेतु जनपद में चलाए जा रहे अभियान की समीक्षा के दौरान महोदय द्वारा सभी थाना प्रभारियों को अभियान में और अधिक तेजी लाने तथा किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के मिलने पर उसके विरुद्ध आवश्यक वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। साथ ही सभी थाना प्रभारियों को अपने अपने थाना क्षेत्रों में सक्रिय/वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया।
04-सभी थाना प्रभारियों/यातायात निरीक्षक/सीपीयू प्रभारी को बिना नम्बर वाले व सभी संदिग्ध वाहनों भली भातिं चैक किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
05-लंबित विवेचनाओं की समीक्षा के दौरान महोदय द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर/ग्रामीण को अपने निकट पर्यवेक्षण में सभी थाना प्रभारियों सेे लम्बित विवेचनाओं का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करवाने हेतु निर्देशित किया।
06- वर्तमान में मालो के निस्तारण हेतु जनपद में चलाए जा रहे अभियान की समीक्षा के दौरान महोदय द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर/ग्रामीण को अपने निकट पर्यवेक्षण में सभी थाना प्रभारियों को लंबित मालो व लावारिस वाहनों के निस्तारण में तेजी लाने तथा अभियान के दौरान अधिक से अधिक मालो व लावारिस वाहनों का निस्तारण करने तथा लावारिस वाहनों की नियमानुसार नीलामी कर उससे प्राप्त धनराशि को कोषागार में जमा कराये जाने के निर्देश दिए गए।
07- सभी पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को संयमित रहते हुए पूरे अनुशासन के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने तथा किसी भी दशा में आम जनमानस के साथ दुर्व्यवहार नहीं करने तथा बिना अनुमति किसी भी कर्मचारी को अपनी ड्यूटी स्थल से गैर जनपद/गैर राज्य नहीं जाने हेतु निर्देशित किया।
08-विभागीय जांचों की समीक्षा के दौरान महोदय द्वारा सभी राजपत्रित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह निर्धारित समय अवधि में प्रारंभिक जांचों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें तथा समय-समय पर ओ0आर0 लेते रहें।
09- अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारिगणों के नाम रिवार्ड के लिये भेजे जाने हेतु निर्देशित किया गया।
#_क्राइम_मीटिंग_के_दौरान_निम्नलिखित_कर्मचारीगणों_को_माह_मई_में_उनके_द्वारा_किये_गये_उत्कृष्ठ_कार्यों
#के_लिये_पुलिस_मैन_ऑफ_द_मंथ_के_पुरूस्कार_से_पुरूस्कृत_किया_गया।

*01- मु0आ0प्रशि0 प्रदीप चौहान, साइबर सेल देहरादून*

उक्त पुलिस कर्मी द्वारा साइबरी ठगी के माध्यम से लोगों के खातों से धनराशि निकाल लेने के सम्बन्ध में प्राप्त प्रार्थना पत्रों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए लगभग 1,50,000 (एक लाख पचास हजार) रूपये वादीगणों के खातों में वापिस करायी गयी।

*01- उ0नि0ना0पु0 विनोद कुमार 02- कां0 1686 अमित राणा, 03- कां0 309 नीरज कुमार 04- कां0 1344 प्रवीण सिंधू*

उक्त पुलिस कर्मियों द्वारा थाना डोईवाला क्षेत्र अत्यंत सूझबूझ व कड़ी मेहनत से कार्य करते हुए वाहन चोरी की विभिन्न घटनाओं में संलिप्त 06 नफर अभियुक्तों को घटना का अनावरण करते हुए गिरफ्तार किया गया। जिनके पास से चोरी की गयी 17 मोटर साइकिलें बरामद की गई।

*1- मु0आ0प्रशि0 दीपक चौहान*
उक्त पुलिस कर्मी द्वारा विकासनगर क्षेत्र से लोगों की सहायता करने के नाम पर उनका एटीएम बदलकर बाद में उनके खाते से धनराशि निकाल कर उनके साथ ठगी करने वाले शातिर ठग गिरोह के 05 सदस्यों को अत्यंत सूझ-बूझ एंव कडी मेहनत से कार्य करते हुए कुरूक्षेत्र हरियाणा से गिरफ्तार करने में अहम भूमिका निभाई ।

मासिक अपराध गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर/ग्रामीण/यातायात, समस्त क्षेत्राधिकारी व प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।