मानवता की एक हृदयस्पर्शी कहानी: न्यूजीलैंड से श्री हेमकुंड साहिब आयी महिला की सुरक्षित वापसी में पुलिस ने निभाई अहम भूमिका

चमोली-मानवता की एक हृदयस्पर्शी कहानी: न्यूजीलैंड से श्री हेमकुंड साहिब आयी महिला की सुरक्षित वापसी में पुलिस ने निभाई अहम भूमिका, न्यूजीलैंड से 52 वर्षीय रविन्द्र कौर, जो श्री हेमकुंड साहिब जी के दर्शन करने आई थीं, कल 17 सितंबर, 2024 की रात वापस लौटते समय रास्ते में अंधेरा हो जाने के कारण भटक गईं। चलने में भी उनकी असमर्थता दिखाई दे रही थी। गहरी रात और जंगल के एकांत में फंसी कौर ने मदद के लिए रात्रि 11 बजे 112 पर कॉल की, जहां से पुलिस और एसडीआरएफ को सूचित किया गया। चौकी प्रभारी अमनदीप सिंह व प्लाटून कमांडर आशीष तोपाल के नेतृत्व में पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने तुरंत मौके पर पहुंचकर प्रात: 04:30 बजे रविन्द्र कौर को सुरक्षित घांघरिया गुरुद्वारा लाया। पुलिस की तत्परता और सहायता से रविन्द्र कौर को बड़ी राहत मिली।
रविन्द्र कौर ने पुलिस की त्वरित और कुशल मदद के लिए उनका हार्दिक आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “मुझे रात में और चलने में असमर्थ महसूस हो रहा था। मुझे नहीं पता था कि मैं क्या करूं। जैसे ही मैंने 112 पर कॉल किया, मुझे तत्काल सहायता मिली। पुलिस और एसडीआरएफ ने मेरी बहुत मदद की।”
यह घटना एक बार फिर पुलिस और एसडीआरएफ की सतर्कता और मानवीयता को प्रदर्शित करती है जो पहाड़ी क्षेत्रों में श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। हेमकुंड साहिब जी जैसे पवित्र स्थलों पर जाने वाले श्रद्धालुओं को अकाल मौसम और ऊँचाई के दुष्प्रभावों के प्रति सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियों को अपनाने की सलाह दी जाती है।