आवारा पशुओं के कारण होने वाली परेशानियों पर लगेगी लगाम,पुलिस ने शुरू किया विशेष अभियान

प्रदीप कुमार
पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी, लोकेश्वर सिंह ने जनपद पौड़ी के मुख्य बाजारों और कस्बों में आवारा घूम रहे पशुओं के कारण होने वाली परेशानियों को देखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है। इन आवारा पशुओं के कारण लोगों को सींग मारकर चोटिल किया जा रहा है,सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं और सड़क दुर्घटना होने की प्रबल संभावना भी बनी रहती है।
इस संबंध में,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को 01 सितंबर 2024 से 15 दिवसीय विशेष अभियान चलाने हेतु निर्देशित किया गया है। इस अभियान के दौरान,थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रांतर्गत लोगों को अपने पालतू पशुओं को बाजारों/सड़कों में आवारा न छोड़ने हेतु जागरूक करेंगे। इसके बावजूद भी अगर कोई पशु स्वामी अपने पालतू पशु को आवारा छोड़ता है तो उसके विरुद्ध ‘गो वंश संरक्षण अधिनियम-2015’ के तहत कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
जनपद पुलिस द्वारा पशु स्वामियों से निम्नलिखित निवेदन किया गया है:
1.अपने पशुओं का पशुपालन विभाग में रजिस्ट्रेशन करवाकर टैग अवश्य लगवाएं।
2.अपने पशुओं को बाजारों/सड़कों में आवारा न छोड़ें।
3.अपने पशुओं को बाजारों/सड़कों में आवारा छोड़ने से दुर्घटना घटित हो सकती है,जिससे गौ वंश के चोटिल होने के साथ साथ जनहानि होने की भी संभावना बनी रहती है।
4.कुछ पशु स्वामियों द्वारा अपने दुधारू गायों के दूध न देने के पश्चात सड़कों पर आवारा छोड़ दिया जाता है,जिससे पशु पॉलिथीन कूड़ा करकट आदि खाकर मर जाते हैं। अतः मानवता के दृष्टिगत अपने पशुओं को सड़कों पर आवारा न छोड़कर अपने घर की गौशालों में ही रखकर पालन पोषण करें।