विद्यार्थियों की छूटी हुई विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं को पुनः करवाने की मांग*

 

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। इंडियन स्टूडेंट वॉइस के माध्यम से गढ़वाल विश्वविद्यालय के कुलपति महोदया अन्नपूर्णा नौटियाल जी को ज्ञापन दिया जिसमे विषम सेमेस्टर की छूटी हुई परीक्षाओं को करवाने की मांग की गई है, मांगपत्र में इंडियन स्टूडेंट वॉइस के अध्यक्ष सौरभ चंद्र सानू जी ने बताया है की गढ़वाल विश्वविद्यालय में कई सारे छात्र छात्राएं ऐसे हैं जो विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं की निर्धारित परीक्षा तिथि में भ्रम तथा गलतफहमी की स्थिति उत्पन्न होने के कारण जिनकी परीक्षा छूट गई है, पूर्व वर्षों की तुलना में इस वर्ष परीक्षा तिथि में काफी अत्यधिक बदलाव देखने को मिला जिस वजह से विद्यार्थियों के साथ-साथ कई सारे कॉलेज के शिक्षक को भी परीक्षा तिथि में बदलाव को लेकर भ्रम तथा गलतफहमी की स्थिति पैदा हुई है, जिस वजह से विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाए हैं।
यह पहली बार हो रहा है कि विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को परीक्षा तिथि में हुए बदलाव में गलतफहमी के साथ-साथ भ्रम की स्थिति उत्पन्न हुई जिसके पीछे का प्रमुख कारण लगातार परीक्षा तिथि में परिवर्तन करना था, क्योंकि विश्वविद्यालय में NEP एवं CBCS के तहत पाठ्यक्रम चल रहे हैं और इन पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षाएं आयोजित की जा रही है इसीलिए जब प्रशासन द्वारा परीक्षा तिथि घोषित की गई तो विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी इसे समझने में दिक्कत आई।
हमारे संज्ञान में बहुत से ऐसे विद्यार्थी भी हैं जो की अंतिम वर्ष में अध्यनरत है एवं परीक्षा तिथि में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होने के कारण वह परीक्षा नहीं दे पाए वे प्रशासन से यही उम्मीद करते हैं कि वह उनकी समस्या का समाधान करेगा।
इसके साथ-साथ बहुत से ऐसे विद्यार्थी भी है जिन्होंने युवा संगम में प्रतिभाग किया था एवं इनकी परीक्षाएं छुटने के पीछे का कारणों को भी देखा जाए तो वह भी यही है की परीक्षा तिथि में परिवर्तन किया गया था जो की बाद में उस दौरान करवाई गई जब विद्यार्थी युवा संगम कार्यक्रम में सम्मिलित था।
हमें पूर्णत: विश्वास है कि विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों की समस्या की गंभीरता को समझते हुए सकारात्मकता के साथ कार्रवाई करेगा एवं विद्यार्थियों के भविष्य को सुरक्षित करेगा।