हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय में वार्षिकोत्सव 2023-24 का उद्घाटन*

*प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर में स्व.कैप्टन विजयपाल नेगी की स्मृति में मंगलवार 19 मार्च से चार दिवसीय वार्षिकोत्सव प्रारम्भ हो गया है। कुलपति प्रो.अन्नपूर्णा नौटियाल की अध्यक्षता में वार्षिकोत्सव का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि एनआईटी के निदेशक प्रो.ललित कुमार अवस्थी ने किया।

इस अवसर पर निदेशक प्रो. ललित कुमार अवस्थी ने कहा कि विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.अन्नपूर्णा नौटियाल के नेतृत्व में आज हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय अपना नाम रौशन कर रहा है उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों, छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह से समारोह छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक और बौद्धिक विकास के लिए उपयोगी होते हैं।
वहीं इस कार्यक्रम कि अध्यक्षता कर रही विश्वविद्यालय कि कुलपति प्रो.अन्नपूर्णा नौटियाल ने कहा कि विभिन्न प्रतियोगिताओं में हारने वाले तथा जीतने वाले प्रतिभागीे सम्मान के बराबर भागीदार होते हैं। इस दौरान कुलपति ने विश्वविद्यालय की प्रगति का जिक्र करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के चौरास परिसर में 150 कम्प्यूटरों का सीयूईटी परीक्षा केन्द्र स्थापित किया गया है। जिस केन्द्र से भविष्य में न केवल सीयूईटी बल्कि तमाम ऑनलाइन मोड़ में होनी वाली परीक्षाएं समपन्न हो सकेगी। छात्र-छात्राओं,शिक्षकों को प्रेरित करते हुए कुलपति ने कहा कि युवा हमारे विवि के बॉन्ड अम्बेसडर है ये पीढ़ी युवाओं की पीढ़ी है इस देश के भविष्य को गढ़ने में हमारे शिक्षकों का महत्वपूर्ण भूमिका है।
वहीं विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो.महावीर सिंह नेगी ने कहा कि यह मंच छात्रों का मंच है इस तरह की विभिन्न प्रतियोगिताओं से छात्रों को लाभ होने के साथ-साथ उनकी प्रतिभा में और निखार आएगा।
इस अवसर पर मुख्य नियंता प्रो.बी.पी.नैथानी,कार्यक्रम संयोजक प्रो.आर.एस.पांडेय,संकाय अध्यक्ष,विभागाध्यक्ष,अधिष्ठाता छात्र कल्याण के समस्त सदस्य,नियंता मंडल के समस्त सदस्य तथा प्रो.आशुतोष गुप्ता, डॉ.ममता आर्या,प्रो.सीमा धवन,डॉ.घनस्याम ठाकुर,डॉ.कपिल पंवार,डॉ.साकेत भारद्वाज, समस्त शिक्षक एवं छात्र संघ अध्यक्ष सुधांशु थपलियाल,महासचिव आँचल राणा,उपाध्यक्ष रूपेश नेगी समेत विश्वविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राएं व कर्मचारी आदि मौजूद रहे।