राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय पैठाणी में उद्यमिता विकास कार्यक्रम (ईडीपी) का अष्टम दिवस

प्रदीप कुमार

पैठाणी/श्रीनगर गढ़वाल। उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड एवं भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के सहयोग से आज दिनांक 11 मार्च 2024 को राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय बनास,पैठाणी पौड़ी गढ़वाल के परिसर में स्थापित देवभूमि उद्यमिता विकास केंद्र में 12-दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अष्टम दिवस पर महाविद्यालय के प्राचार्य एवं संरक्षक प्रोफेसर.डी.एस.नेगी ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए छात्र-छात्राओं को उद्यमिता को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में नचुविरा कंपनी लिमिटेड दिल्ली से आए हुए मुख्य तकनीकी अधिकारी विपिन यादव के द्वारा प्रस्तुतिकरण के माध्यम से बताया कि औषधीय पौधों से निर्मित उत्पाद के विपणन से भी उद्यमिता को विकसित किया जा सकता है तथा छात्र-छात्राओं को उद्यमिता विकसित करने के लिए तकनीकी सहयोग के लिए कंपनी से जुड़ने का आहवान किया है। दूसरे वक्ता के रूप में राजकीय महाविद्यालय मजरा महादेव के प्राध्यापक एवं नोडल अधिकारी डॉ.सी.बी.नैनवाल ने उद्यमिता की स्थापना के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बाजारीकरण की वर्तमान मांग पर विशेष फोकस किया।
महाविद्यालय में देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी एवं मेंटर गौरव जोशी ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर संक्षिप्त विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ.सुधीर कोठियाल ने भी अपने आइडिया शेयर किए। महाविद्यालय में वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ.प्रकाश फोंदणी ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया।
इस उद्यमिता विकास कार्यक्रम में राजकीय व्यवसायिक महाविद्यालय पैठाणी के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ स्थानीय उद्यमियों,गणमान्य व्यक्तियों,समाज सेवको, जनप्रतिनिधियों,प्राध्यापको, ऑफिस स्टाप आदि ने बढ़-चढ़कर कर प्रतिभाग किया है।