वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी की पहल पर रोटरी क्लब देहरादून एवं हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्रान्ट के सहयोग से पुलिस लाईन पौड़ी में महिला पुलिस कर्मी व पुलिस परिजनों के लिये निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का किया गया आयोजन*

* प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। आगामी अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में  दिनांक 05.03.2024 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे की पहल पर रोटरी क्लब देहरादून एवं हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्रान्ट देहरादून के सहयोग से पुलिस लाईन पौड़ी में समस्त महिला पुलिस कार्मिक व पुलिस परिवार की महिलाओं के लिए निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम पुलिस परिवार की महिलाओं द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद पौड़ी गढ़वाल श्वेता चौबे को पुष्प गुच्छ भेंट कर अभिवादन किया गया तत्पश्चात द्वारा रिबन काटकर निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। स्वास्थ्य शिविर में सर्वप्रथम द्वारा अपना हेल्थ चेकअप कराया गया तत्पश्चात समस्त महिला पुलिस कार्मिक व पुलिस परिवार की महिलाओं द्वारा अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। कैन्सर विशेषज्ञ महिला चिकित्सक डॉ.शीजा व डॉ.अनमोल द्वारा पुलिस परिवार की महिलाओं एवं महिला पुलिस कर्मियों को ब्रेस्ट कैंसर होने के मुख्य कारणों के बारे में विस्तारपूर्वक बताकर कैंसर से बचाव/सावधानियों के बारे में जानकारी देते हुए जागरुक किया गया। इसके अतिरिक्त महिला चिकित्सको द्वारा महिलाओं से सम्बन्धित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में उचित परामर्श/सुझाव दिये गये और किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने पर समय से जांच कराने हेतु बताया गया। साथ ही सभी को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने एवं समय समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराने हेतु सलाह दी गयी। उक्त शिविर में हिमालयन हॉस्पिटल की कैंसर विशेषज्ञ डॉ.शीजा,डॉ.अनमोल,गाइनोलॉजिस्ट डॉ.समृद्धि एवं नर्सिंग अधिकारी प्रियंका तिवारी रोटरी क्लब की सचिव अंजना,आदर्श आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के दौरान द्वारा अपने सम्बोधन में कहा गया कि किसी भी परिवार में महिला ही परिवार की धुरी होती है जो कि हर मुसीबत में अपने परिवार के साथ खड़े होती है व पूरे सर्मपण भाव से अपने परिवार की देखभाल करती हैं महिलाओं के अस्वस्थ होने पर पूरे परिवार का टाइम टेबल गडबड़ा जाता है व पूरा परिवार तक अस्वस्थ हो जाता है। महिलाओं हेतु निशुल्क स्वस्थ्य शिविर व कैन्सर जागरूकता को आयोजित कराने का उदेश्य महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के बारे में जागरूक कर समय समय पर अपना चेकअप कराने हेतु प्रेरित करना है क्योंकि महिलाएं अक्सर स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से जूझती रहती है लेकिन किन्हीं कारणों से अपनी परेशानियों का बताने में संकोच करती है जिस कारण छोटी-छोटी बीमारियाँ भी बड़ा रूप ले लेती है व आगे चलकर यह घातक हो जाती है। अतः समय से अपने स्वास्थ्य की जाँच कराकर हम भविष्य में होने वाली बड़ी बीमारियों से बच सकते है। महिलायें अपने स्वाथ्य पर पूरा ध्यान देने के साथ साथ नियमित रुप से व्यायाम,योगा व खेल कूद जैसे रस्सी कूद,बैडमिंटन आदि खेल में भी समय-समय पर खेलते रहें। क्योकि जब एक महिला स्वस्थ होती है तब वह प्रसन्न रहती है व पूरे परिवार में हंसी-खुशी का माहौल रहता है।
नोटः- उक्त स्वास्थ्य शिविर में 50 से अधिक महिला पुलिस कार्मिक व 60 पुलिस परिवार की महिलाओं द्वारा लाभ उठाया गया।