बीर चंद्र सिंह गढ़वाली मेडिकल कॉलेज श्रीनगर व राष्ट्रीय मेडिकोस संगठन के तत्वाधान में मंगसू चौरास में एक दिवसीय शिविर का आयोजन

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। बीर चंद्र सिंह गढ़वाली मेडिकल कॉलेज, श्रीनगर, उत्तराखंड की राष्ट्रीय मेडिकोस संगठन (एनएमओ) इकाई ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सहयोग से एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया,जो रविवार, 11 फरवरी को मगसु (चौरास) प्राथमिक विद्यालय में स्थानीय समुदाय को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के एक संयुक्त प्रयास के रूप में आयोजित किया गया।
स्वास्थ्य शिविर में सामाजिक समुदाय के निवासियों को आवश्यक सेवाओं की प्रदान करने के लिए विशेषज्ञ वैद्यों की एक विविध टीम ने भाग लिया, जिसमें सामान्य चिकित्सक, बच्चों के डॉक्टर,दंत चिकित्सक चेस्ट चिकित्सक शामिल थे, जिन्होंने समुदाय को सहायता प्रदान करने के लिए अपना समय और विशेषज्ञता उपहारित किया।
वीसीएसजी मेडिकल कॉलेज के प्रमुख डॉ.सी.एम.एस.रावत, डॉ.अजय विक्रम के मार्गदर्शन के तहत शिविर का संचालन डॉ.अमन भारद्वाज ने किया। जिसने दिन भर चिकित्सा सेवाओं की अविरल वितरण की सुनिश्चित की।
स्वास्थ्य शिविर में डॉ.अभिजीत सिंह सिसोदिया सामान्य चिकित्सक,डॉ.फुरकान सामान्य चिकित्सक,डॉ.विक्की बाक्शी छाती रोग विशेषज्ञ,डॉ.त्रिप्ति श्रीवास्तव, बच्चों के डॉ.गौरव दंत चिकित्सक,शामिल थे। उनकी समर्पण और समुदाय को सेवा करने के प्रति समर्पण स्पष्ट रूप से दिखाई दिया,जब वे सभी रोगियों को व्यक्तिगत देखभाल और चिकित्सा मार्गदर्शन प्रदान किया।
शिविर के दौरान कुल 80 रोगियों का जांच और परामर्श प्राप्त हुआ, जिससे ऐसे पहल का महत्वपूर्ण परिणाम दिखायें स्वास्थ्य सेवाओं की स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य सेवा की आवश्यकताओं से संबंधित करने में स्वास्थ्य शिविर की सफलता स्थानीय आयोजकों के अमूल्य सहयोग के बिना संभव नहीं होता। जिनमें मंगसू प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल भट्ट,शिक्षक रमेश पटवाल,ग्राम प्रधान दीपिका डालियां शामिल हैं, जिनका सहयोग और सहयोग इसके संचालन को सुगम बनाने में महत्वपूर्ण था।
इस स्वास्थ्य शिविर में मेडिकल कॉलेज के अध्यनरत एमबीबीएस छात्र अपर्णा,अक्षय,प्रशांत, परमिंदर, अनुश्री ने विशेष सहयोग दिया।