राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) श्रीनगर उत्तराखंड में कुलसचिव पद पर डॉ.आजाद ने किया पदभार ग्रहण*

* प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान उत्तराखंड में पूर्णकालिक कुलसचिव पद पर डॉ.हरि मौल आजाद ने बुधवार को पदभार ग्रहण कर लिया। इस उपलक्ष्य में एनआईटी के निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी द्वारा डॉ.आजाद के स्वागत के लिए एक मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में प्रोफेसर अवस्थी ने डॉ.आजाद का स्वागत किया और संस्थान के संकाय सदस्यों,अधिकारीयों, कर्मचारियों से उनका परिचय कराया। प्रोफेसर अवस्थी ने कहा कि डॉ.आजाद को लगभग 20 वर्षों से ज्यादा का कार्य अनुभव है और वे प्रशासनिक बारीकियों से बखूबी परिचित है। प्रोफेसर अवस्थी ने आशा व्यक्त किया की डॉ.आजाद के अनुभव और और सकारात्मक दृष्टिकोण से संस्थान को लाभ मिलेगा और वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंत तक अपने निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने में अवश्य सफल होगा।

डॉ.आजाद वर्तमान में गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक के पद पर तैनात हैं और प्रशासनिक कार्यों में काफी दक्ष माने जाते हैं। इसके पूर्व डॉ.आजाद गढ़वाल विश्वविद्यालय में उपकुलसचिव और केंद्रीय वित्त मंत्रालय के ऋण वसूली शाखा में रजिस्ट्रार के रूप में अपनी प्रशासनिक सेवाएं दे चुके हैं। गढ़वाल विश्वविद्यालय में नियुक्ति से पूर्व डॉ.आजाद भारतीय पशु चिकित्सा अनुसन्धान संस्थान में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी तथा पक्षी अनुसन्धान संस्थान व् सोयाबीन अनुसन्धान निदेशालय में प्रशासनिक अधिकारी के पद पर कार्यरत रह चुके हैं। सैनिक स्कूल घोड़ाखाल,नैनीताल से प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद डॉ.आजाद नें बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय,भोपाल से लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर और देवी अहिल्या विश्वविद्यालय,इंदौर से एमबीए तथा भारतीय राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय बेंगलोर से एमबीएल की उपाधि प्राप्त की है।
डॉ.आजाद ने संस्थान के संकाय सदस्यों, अधिकारीयों, कर्मचारियों से पारस्परिक सहयोग और सामूहिक भावना के साथ काम करने की अपील की और संशय की स्थिति होने पर फाइलों में अनावश्यक टिप्पणी लिखने के बजाय पहले परामर्श लेने का सुझाव दिया ।
संस्थान के पूर्व प्रभारी कुलसचिव डॉ.धर्मेन्द्र त्रिपाठी ने भी पदभार सौपते हुए नए कुलसचिव का स्वागत किया। कार्यक्रम के अंत में डॉ.अभिनव कुमार,प्रभारी सहायक कुलसचिव,स्थापन खंड ने धन्यवाद ज्ञापन दिया ।