नगर क्षेत्र के अन्तर्गत कार्यरत आऊट सोर्सिंग सफाई कर्मचारियों के वेतन भुगतान व ईपीएफ काटने की जांच को लेकर आरटीई-आरटीआई कार्यकर्ता ने नगर आयुक्त को ज्ञापन सौंपा*

* प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत कार्यरत आउट सोर्सिंग के माध्यम से सफाई कर्मचारियों को मानदेय वेतन भुगतान एवं अनियमित ई.पी.एफ. काटने की जांच के साथ विधिक कार्यवाही करने के संदर्भ में नगर आयुक्त श्रीनगर को आरटीई व आरटीआई कार्यकर्ता कुशलानांथ ने एक ज्ञापन सौंपा।
जिसमें उन्होंने कहा है कि महत्वपूर्ण अति आवश्यक विषयक संज्ञान में लाने हेतु निम्न विन्दुओं पर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा है।
1- संज्ञान में आज नवंबर 2023 से आजकल आउट सोर्सिंग से कार्यरत कर्मचारियों का भुगतान नहीं हुआ है कार्यरत श्रमिकों के साथ घोर अन्याय है।
2- संज्ञान में आया है कि आउट सोर्सिंग कर्मचारियों का अनियमित ई.पी.एफ. काटा जा रहा है जिसको उच्च स्तरीय जांच हो संबंधित कार्यरत कर्मचारियों को न्याय मिले।
3- पूर्व एजेंसी के द्वारा पूर्व आउट सोर्सिंग कर्मचारीयों का वेतन/ मानदेय भुगतान नहीं किया गया संबंधित पूर्व आउट सोर्सिंग एजेंसी को अनापत्ति प्रमाण पत्र न दिया जाए।
4- नगर निगम/पालिका के पास पूर्व एजेंसी द्वारा सिक्योरिटी मनी यानी प्रतिभूमि (अतिरिक्त) शुल्क को रिलीज न किया जाय जिससे पूर्व कार्यरत कर्मचारियों का जब तक पैसा न मिले,सफाई कर्मियों को न्याय मिले।
अतः नगर आयुक्त को ज्ञापन सौंपकर नगर निगम/पालिका नियुक्त होने के साथ आउट सोर्सिंग एजेंसी द्वारा कार्यरत कर्मचारियों के साथ अन्याय होता है एजेंसी पर कार्यवाही करने की उचित कार्यवाही की जाए जिससे समस्त कर्मचारी श्रम एक्ट का लाभ मिले।