सौर मंडल में अद्भुत हलचल नव वर्ष 2024 प्रारंभ होने से पूर्व सौरमंडल में 6 दिनों के अंदर एक साथ चार ग्रहों का स्थानांतरण, सभी राशियां होगी प्रभावित–ज्योतिषाचार्य डॉ.चंडी प्रसाद घिल्डियाल

प्रदीप कुमार

देहरादून/श्रीनगर गढ़वाल। ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की चाल बदलने को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है , ग्रहों की चाल बदलने से सभी 12 राशियां प्रभावित होती हैं, आने वाले 6 दिनों में शुक्र मंगल बुध और गुरु की चाल बदलने जा रही है ,इस श्रृंखला में 25 दिसंबर को शुक्र वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे, 27 दिसंबर को मंगल धनु राशि में प्रवेश करेंगे, 28 दिसंबर को बुद्ध भी वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे, और 31 दिसंबर को देवगुरु बृहस्पति मेष राशि में मार्गी हो जाएंगे। मंगल, बुध, गुरु और शुक्र की चाल बदलने से सभी 12 राशियां प्रभावित होगी।
उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल विश्लेषण करते हुए बताते हैं, कि जिस प्रकार मौसम में हलचल होने को कोई रोक नहीं कर सकता है, परंतु छाता बनाकर हम अपनी रक्षा कर सकते हैं ,इसी प्रकार ज्योतिष के उपाय भी होते हैं, जिन्हें करने से मनुष्य बड़ी-बड़ी मुसीबतों से बच जाता है, बुद्धिमान मनुष्य को समय पर अपनी ग्रह दशाओं का विश्लेषण करवा कर उनका उपचार करा देना चाहिए ,जैसे हम पैथोलॉजी टेस्टों के द्वारा शरीर में हो रहे परिवर्तनों को जानकर इलाज कर लेते हैं।
अपनी सटीक भविष्यवाणियों के लिए अंतरराष्ट्रीय जगत में प्रसिद्ध आचार्य घिल्डियाल बताते हैं, कि सौर मंडल में हो रही इस अद्भुत हलचल का 12 राशियों पर प्रभाव निम्नलिखित प्रकार से रहेगा।
मनप्रसन्न रहेगा, आत्मविश्वास में वृद्धि होगी ,कारोबार में भी सुधार रहेगा ,नौकरी में विदेश यात्रा के अवसर मिलेंगे, शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा परंतु स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है ।
वृषभ राशि : मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे, धैर्यशील बनकर ही प्रयास करने होंगे ,कारोबार में परिवर्तन के योग हैं ,कुटुंब में किसी बुजुर्ग से धन प्राप्ति के योग हैं ।
मिथुन राशि : मन शांत रहेगा, फिर भी आत्म आत्मस्निष्ठ रहने का प्रयास करें, कारोबार में नुकसान रहेगा ।
कर्क राशि : आत्मविश्वास से लवरेज रहेंगे, परंतु अति उत्साह होने से बचें ,क्रोध व आवेश से बचें ,परिवार का साथ मिलेगा।
सिंह राशि : आत्मविश्वास भरपूर रहेगा पिता का साथ मिलेगा, मन में नकारात्मक विचार रहेंगे ,किसी मित्र के सहयोग से रोजगार मिलेगा ।
कन्या राशि : परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं, संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें कारोबार में किसी मित्र का सहयोग मिल सकता है ।
तुला राशि : मन प्रसन्न रहेगा,शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी ,परिवार में सुख शांति रहेगी, मित्र का सहयोग मिलेगा भाग दौड़ अधिक रहेगी।
वृश्चिक राशि : वाणी में सौम्यता रहेगी, परंतु धैर्य शीलता में कमी रहेगी, वाहन एवं स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें ।
धनु राशि : मन परेशान रहेगा, धैर्य में कमी, व्यर्थ का क्रोध, संतान के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें मित्रों का सहयोग मिलेगा ।
मकर राशि : माता-पिता का सहयोग मिलेगा जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें नौकरी में तरक्की का अवसर मिल सकता है , पारिवारिक सुख में वृद्धि हो सकती है ।
कुंभ राशि : आत्मविश्वास तो रहेगा परंतु संयंत्र रहे संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें आए में वृद्धि के साधन बन सकते हैं ।
मीन राशि : मन प्रसन्न रहेगा परंतु नकारात्मक विचार भी रह सकते हैं, जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें माता-पिता का साथ मिलेगा मित्रों का सहयोग मिलेगा।