बेस अस्पताल श्रीनगर में हार्ट अटैक(एम.आई) के मरीज को स्टेबीलाईज के लिए एजियोग्राफी राजकीय दून मेडिकल चिकित्सालय किया रवाना

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। बेस अस्पताल श्रीनगर में हार्ट अटैक ( एम.आई.) के मरीज को स्टेबीलाईज कर एंजियोग्राफी के लिए राजकीय दून मेडिकल चिकित्सालय किया रवाना
चिकित्सा स्वास्थ्य मन्त्री की पहल पर हार्ट के मरीजो को मिल रही है राहत।
दून अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.अमर उपाध्याय के साथ समन्वय बनाकर मरीज को दी राहत।
फिर दून चिकित्सालय मे एंजियोग्राफी करने के उपरांत 90 प्रतिशत ब्लाक होने पर की सफल एन्जिओप्लास्टी। मरीज ले रहा है स्वास्थ्य लाभ।
श्रीनगर बेस अस्तपाल में हार्ट अटैक के मरीज को तत्काल प्रभाव से प्राथमिक उपचार के साथ स्टैबिलाईज कर मरीज को हार्ट संबंधी उपचार यथा एंजियोग्राफी व एन्जिओप्लास्टी कराने हेतु दून अस्पताल में इलाज के लिए भेजा जा सकेगा। इसके लिए दून अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.अमर उपाध्याय के साथ बेस अस्पताल के मेडिसिन विभाग के डॉक्टर समन्वय बनाकर मरीज को अटैक संबंधी केस में दी जानी वाली दवा एवं उपचार के बारे में जानकारी लेने के उपरांत मरीज को स्टेबल करने का हर सम्भव प्रयास करेगे।
विगत दिवस चौरास क्षेत्र मे शादी-ब्याह मे आये एक व्यक्ति के हार्ट अटैक होने पर बेस चिकित्सालय के इमरजेंसी विभाग में लाया गया। जहां मरीज के बीपी, पल्स सहित ई.सीजी मे हार्ट एटैक ( एम.आई.) डायग्नोज हुआ। बेस चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.अजेय विक्रम सिंह, मेडिसिन विभाग के एचओडी डॉ.के.एस.बुटोला, एसआर डॉ. धीरज की टीम ने मरीज को स्टेबल करने के लिए दून अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.अमर उपाध्याय से संपर्क कर मरीज की जांचों संबंधी जानकारी साझा करने के उपरांत दी जानी वाली आवश्यक दवा एवं उपचार की जानकारी ली। जिसमें कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. उपाध्याय ने फोन के माध्यम से डॉक्टरों को अटैक संबंधी केस में दी जाने वाली दवा एवं उपचार सलाह उपरांत दी गयी, जिसके बाद मरीज स्टेबल हुआ व अगले दिन सुबह एंजियोग्राफी करने के लिए दून अस्पताल ले जाया गया। जहा 90 प्रतिशत ब्लाक आने पर तुरंत ऐनजियोप्लास्टी की गई। मरीज अब स्वास्थ्य लाभ ले रहा है व पूर्ण रुप से स्वस्थ है। आपसी समन्वय के कारण बेस चिकित्सालय में अटैक संबंधी केस में मरीज को तत्काल इलाज मिलने से राहत मिली। जिससे श्रीनगर से दून के लिए मरीज इलाज हेतु पहुंच पाया। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.सी.एम.एस.रावत ने बताया कि दून अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.अमर उपाध्याय के माध्यम से बेस अस्पताल में अटैक संबंधी केस में मरीज को राहत दी जा रही है। ताकि मरीज दून पहुंचने तथा इलाज शुरु होने से पूर्व तक स्टेबल रह सके। कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा व चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री के विशेष प्रयासो से बेस अस्तपाल में कैथ लैब का कार्य गतिमान है।
दून अस्पताल के डॉक्टर दे रहे हर माह दो दिन सेवाएं
बता दें कि दून अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.अमर उपाध्याय हर माह के पहले और तीसरे रविवार को बेस चिकित्सालय में मरीजों की जांच हेतु ओपीडी लगा रहे है। इसमें पहुंचने वाले मरीजों की जांच सहित अन्य दवा कार्डियोलॉजिस्ट द्वारा दी जा रही है। इसके साथ ही हार्ट संबंधी दिक्कत होने पर उसे एंजियोग्राफी या अन्य जरूरी इन्टरवैनशन हेतु समय पर दून अस्पताल भेजकर राहत दी जा रही है।