नवरात्रि के पर्व पर गौ सेवक द्वारा पुत्र जन्मोत्सव के मौके पर लावारिस प्राणी गौ माता व नदी महाराज को गुड़ चना खिलाया

प्रदीप कुमार

श्रीनगर गढ़वाल। नवरात्रि पर्व के शुभ अवसर पर गौ सेवक रमेश नेगी एवं उनकी धर्मपत्नी अंजना नेगी बेलकण्डी हाल निवासी एजेंसी मोहल्ला श्रीनगर ने अपने सुपुत्र शुभम नेगी के जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर ब्राह्मण साधु संतों को मिठाई एवं प्रसाद वितरण कर लावारिस प्राणियों में गौ माता वी नंदी महाराज को गुड़ चना मिलाकर खिलाया।
इस शुभ अवसर पर उन्होंने प्राथमिक विद्यालय में छात्र-छात्राओं को भोजन की व्यवस्था उपलब्ध करा कर प्रेम पूर्वक आदर्श सत्कार से भोजन बच्चों को खिलाया।
इस उपलक्ष में रमेश नेगी ने कहा कि “रोम रोम में देव रमे हो, ऐसी पवित्र गौ माता है। चार धाम का पुण्य भी, गौ सेवा से मिल जाता है।।
विद्यालय के अध्यापक आनंद सिंह पवार ने कहा कि हमारे विद्यालय को भोज देने पर गौ सेवक रमेश नेगी का धन्यवाद एवं पूरे विद्यालय की तरफ से शुभम नेगी को जन्मोत्सव की बहुत-बहुत हार्दिक शुभकामनाएं।
अध्यापक आनंद सिंह पवार ने सभी महानुभावों से आग्रह किया है कि जहां तक हो सके पॉलिथीन पर खाद्य सामग्री बांधकर खुलें स्थानों में न फेंका जाए लावारिस प्राणी पॉलिथीन खाकर अल्प मृत्यु को प्राप्त हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इस छोटे से काम को करने के लिए हर कोई सक्षम है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति आदत से मजबूर है हम सभी को इस विषय पर जनजागृत होना चाहिए यही हम सभी का परम धर्म है।
श्रीनगर क्षेत्र के एक ऐसी शख्सियत अध्यापक आनंद सिंह पवार जो की लगभग 10 -12 वर्षों से गोवंश पशुओं की सेवा अपने निजी खर्चे से करते चले आ रहे हैं।
आनंद सिंह पवार ने आम जनमानस से अपील की है कि अपने क्षेत्र में गौ माता की रक्षा एवं संवर्धन का कार्य सेवा भाव से कर पूण्य के भागी बने तथा किसी भी स्थिति एवं परस्थिति में गौ माता को जगह-जगह निराश्रित न छोड़ें क्योंकि केवल गौ सेवा मात्रा में ही समस्त जगत का कल्याण निहित है।
अध्यापक आनंद सिंह पवार समय-समय पर वृक्ष सेवा अभियान के तहत वृक्षारोपण भी करते रहते हैं और कहीं महानुभावों,समाजसेवियों, बुद्धिजीवियों, शिक्षकों को अपनी ओर से वृक्ष भेंट स्वरूप प्रदान करते हैं इन्होंने अपने जीवन में बहुत से भलाई के कार्य किए जिससे उन्होंने समाज में एक बहुत बड़ी मिसाल कायम की है।