स्वास्थ्य महानिदेशक ने स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुधारने के दिये निर्देश अस्पताल में भर्ती मरीजों का विवरण पंजिका में करें दर्ज

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ.विनीता शाह ने 16 अक्टूबर को उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भट्टीसेरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बुघाणी का निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में आयुष्मान कक्ष, गाइनी वार्ड, डेंगू वार्ड, पैथोलॉजी लैब, बाल रोग, प्रतिरक्षण कक्ष औंषधि भंडार सहित अन्य वार्डों का निरीक्षण किया।
स्वास्थ्य महानिदेशक ने निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों द्वारा ओपीडी रजिस्टर में रोगियों की बीमारी व उन्हें दिए जा रहे उपचार को पंजिका में अंकित न करने पर नाराजगी जताते हुए समस्त चिकित्सकों को रोगी का केस व उपचार को पंजिका में दर्ज करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने शौचालयों में साफ-सफाई सही नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए नियमित साफ-सफाई करने को कहा।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों व तीमारदारों से बातचीत करते हुए उनके स्वास्थ्य और चिकित्सा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सालय से बाहर निजी पैथोलॉजी लैब में रक्त जांच का चिकित्सालय में ही जांच करवाने को लेकर सख्त हिदायत दी है। उन्होंने विभाग द्वारा अनुबंधित चंदन लैब के साथ ही विभागीय लैब को रविवार को भी खुला रखने के निर्देश भी दिये।
स्वास्थ्य महानिदेशक द्वारा पीएचसी भट्टीसेरा में निरीक्षण करते हुए ओपीडी टेलीमेडिसिन रजिस्टर का निरीक्षण किया। इस दौरान वहां उपस्थित ग्रामीणों ने चिकित्सालय में पानी की व्यवस्था के साथ ही चिकित्सालय भवन के मरम्मत की बात कही। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को भवन की मरम्मत के साथ ही पेयजल व्यवस्था को दुरूरूथ करने के निर्देश दिये।


उन्होंने पीएचसी बुघाणी का निरीक्षण करते हुए चिकित्सालय में टीकाकरण व गर्भवती महिलाओं की जानकारी के साथ ही चिकित्सालय में बैठने, जरूरी व्यवस्थाओं सुधारे के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।
निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 रमेश कुंवर, सीएमएस डा0 गोविंद पुजारी, डा0 अजीत जौहरी, डा0 लोकेश सलूजा सहित अन्य उपस्थित थे।