जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने पीएम विश्वकर्मा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के दिए निर्देश

जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने पीएम विश्वकर्मा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के दिए निर्देश

विभिन्न छोटे-मोटे व्यवसाय में लगे हुए लोगों का पंजीकरण करवायें, प्रशिक्षण और टूल किट प्रदान करने के उपरांत उनको बैंक से ऋण भी दिलाएं

पुरुष कामगारों के साथ-साथ महिला कामगारों को भी योजना के तहत स्वरोजगार से जोड़ें

विकासखंडवार योजनाओं का लाभ प्रदान करने की प्रगति देखी जाएगी

प्रदीप कुमार

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान द्वारा पीएम विश्वकर्मा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
जिलाधिकारी ने जनपद की परिधि में आने वाले छोटे-मोटे काम (लोहार, बढई, मिस्त्री, शिल्पकार, क्राफ्टमैन इत्यादि) करने वाले पुरुष और महिला कार्मिकों सभी का सर्वे करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि सहायक विकास अधिकारी पंचायत को नोडल अधिकारी नामित करते हुए विकासखंड की परिधि में आने वाले समस्त पुरुष और महिला कामगारों का विश्वकर्म योजना का लाभ दिलाने के लिए पंजीकरण करवायें।
उन्होंने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि खंड विकास अधिकारियों के माध्यम से विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत चयनित किए गए कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान करें, उनको जरूरी टूलकिट प्रदान करें तथा लीड बैंक अधिकारी के माध्यम से योजना के अंतर्गत दो-दो लाख रुपए की धनराशि का ऋण वितरित कराएं।
जिलाधिकारी ने कहा कि पुरुष कामगारों के साथ-साथ महिला कामगारों को भी योजना का लाभ दिलाने के लिए उनका भी पंजीकरण कराएं।
उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि विकासखंडवार योजना के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की जाएगी तथा जिनकी प्रगति संतोषजनक नहीं होगी उनकी जिम्मेदारी तय की जाएगी।
जिलाधिकारी ने इसके मानक में आने वाले सभी कामगारों को योजना से अधिक से अधिक जोड़ने के लिए इसका विभिन्न क्षेत्रों में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए। साथ ही कहा कि विभिन्न स्वरोजगारपरक मेलों में भी योजना के लाभार्थियों को शामिल करें।
इस दौरान वर्चुअल माध्यम से जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, सहित समस्त खंड विकास अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक से जुड़े हुए थे।