स्वरोजगार की योजनाओं के प्रति युवाओं को होना होगा जागरूक

स्वावलंबी भारत अभियान के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन

देहरादून (उत्तराखंड) 2 सितंबर 2023 आज स्वावलंबी भारत अभियान उत्तराखंड प्रांत द्वारा युवाओं को जागरूक करने के लिए और स्वरोजगार को अपना ने हेतु एक कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को उत्तरांचल पीजी कॉलेज ऑफ़ बायोमेडिकल साइंस एंड हॉस्पिटल सेवला खुर्द देहरादून में किया गया। कार्यक्रम मैं मुख्य वक्ता पवन शर्मा विभाग व्यवस्था प्रमुख राष्ट्रीय सेवक स्वयंसेवक संघ मुख्य अतिथि सत्येंद्र पवार महानगर सह कार्यवहां आरएसएस विशिष्ट अतिथि लता शर्मा क्षेत्रीय संयोजिका सेवा भारती व कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ दीपांजीत कौर प्रधानाचार्य (पैरामेडिकल) उत्तरांचल (पी.जी.)कॉलेज ऑफ़ वायोमेडिकल साइंस एंड हॉस्पिटल ने की । स्वालंबी भारत अभियान प्रांत महिला समन्वयक प्रीति शुक्ला ने कार्यक्रम का संचालन किया,

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता पवन शर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर भारत का हर व्यक्ति अपने पैरों पर खड़ा हो जाए तो स्वावलंबी भारत बन जाएगा।उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं की सोच को स्वरोज़गार व उद्यमिता की दिशा दिखाना है। इस विचार को उनके मन-मस्तिष्क में स्थाई रूप से स्थापित करने व समाज में उद्यमिता के प्रति सम्मानजनक वातावरण निर्माण करने के लिए उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन की योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का केंद्र बिंदु जिले के सफल उद्यमियों का सम्मान, उनके द्वारा युवाओं को प्रोत्साहन, अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण, सहयोग व उद्यमिता का प्रचार – प्रसार है।

मुख्य अतिथि सत्येंद्र पवार ने भी युवाओं को नौकरी की तलाश न कर खुद अपना ही रोजगार शुरू करने व स्वरोजगार मुख्य बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार ही एकमात्र उपाय है, जब तक हमारा युवा नौकरियों के पीछे भागना छोड़कर अपने आस पास रोजगार के अवसर नही तलाश करेगा तब तक न तो पलायन रुकेगा और ना ही बेरोजगारी की समस्याओं का समाधान निकलेगा” उत्तराखंड के पहाड़ी भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए हम उत्तराखंड के अंदर बड़ी बड़ी इंडस्ट्रीज एवं फैक्ट्रियां नहीं लगा सकते परंतु छोटे-छोटे लघु एवं कुटीर उद्योग के माध्यम से हम लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं एवं उत्तराखंड में एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा दे सकते हैं वहीं पर महिला सशक्तिकरण को भी हम लघु एवं कुटीर उद्योग के माध्यम से बढ़ावा दे सकते हैं।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि पूर्णकालिक क्षेत्रीय संयोजिका सेवा भारती लता शर्मा ने अमर क्रांतिकारी भगतसिंह, राजगुरु और सुखदेव के जीवन का परिचय दिया।

स्वावलंबी भारत अभियान उत्तराखंड प्रांत महिला समन्वयक प्रीति शुक्ला ने स्वावलंबी भारत अभियान के बारे में बताया।
उन्होंने कहा कि स्वावलंबी भारत अभियान के तहत उत्तराखंड में कौशल विकास के क्षेत्र में अनेकों काम किए जा रहे हैं एवं उत्तराखंड की महिलाओं एवं पुरुषों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है और उनमें से काफी लोग अपना स्वरोजगार प्रारंभ कर चुके हैं और आने वाले भविष्य में उत्तराखंड स्वरोजगार के मामले में सर्वोपरि होगा।

स्वावलंबी भारत अभियान उत्तराखंड प्रांत द्वारा विभिन्न जिलों में आयोजित हुए हैं और उसमें सफल उद्यमियों को सम्मान भी किया गया।कार्यक्रम में संदीप श्रीवास्तव अन्य संगठनों के पदाधिकारी सम्मिलित रहे।
श्री मती ललिता जी नर्सिंग प्रिंसिपल डॉ विपिन नौटियाल हेड माइक्रोबायोलॉजी डॉक्टर साक्षी नैथानी श्रीमती सरिता धस्माना आदि उपस्थित रहे ,