अंतराष्ट्रीय कला एवं साहित्यिक उत्सव ‘उत्कर्ष’ और ‘उन्मेष’ 2023 में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से प्रो मंजुला राणा ने दी अपनी साहित्यिक प्रस्तुति।

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल। तीन अगस्त से छ‘ अगस्त तक आयोजित अंतराष्ट्रीय साहित्यिक उत्सव ‘उन्मेष 2023’ में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से प्रो मंजुला राणा ने दी अपनी कहानी की प्रस्तुति दी। कला और साहित्य को समर्पित इस उत्सव का उद्घाटन  राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने तीन अगस्त को रविन्द्र भवन, भोपाल में किया। ‘उत्कर्ष उत्सव’ 3 से 5 अगस्त तक चला जिसमें देश-विदेश के अलग-अलग भाषा के सैकड़ों साहित्यकारों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में साहित्य अकादमी की वरिष्ठ सदस्य, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय की प्रोफेसर मंजुला राणा ने अपनी कहानी ‘बड़ी बेटी‘ का वाचन किया। उनकी इस कहानी को सुनकर दर्शकों की आंखे भर आई जिसे साहित्यकारों और श्रोताओं ने विशेष रूप से सराहा । इस कार्यक्रम को लेकर प्रोफेसर मंजुला राणा ने कहा कि ‘उत्कर्ष’ और ‘उन्मेष’ 2023 समारोहों का आयोजन भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के संगीत नाटक एवं साहित्य अकादमी द्वारा मध्यप्रदेश सरकार के सहयोग से किया गया। जिसमें लेखकों को अपनी बात अंतरराष्ट्रीय मंच पर रखने और दुनिया के अलग-अलग देशों के लेखकों के साथ संवाद करने का अवसर मिला।
गौरतलब है कि इस वर्ष मध्यमप्रदेश में चलने वाला यह उत्सव पिछले वर्ष शिमला में आयोजित हुआ था। इन समारोह के कार्यक्रमों के अंतर्गत बहुभाषी कविता पाठ, लेखन पाठ, आदिवासी कवि सम्मेलन, साहित्य के विषयों पर परिचर्चा, आजादी का अमृत महोत्सव पर कविता पाठ और साहित्य के उत्थान जैसे विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श हुआ तथा कार्यक्रम में भारत समेत एक दर्जन से अधिक देशों के 575 से ज्यादा लेखकों ने भाग लिया।