राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान उत्तराखंड के सहयोग से कैरियर काउंसलिंग व प्लेसमेंट सी2पी अनुभाग के अथक प्रयासों के फलस्वरुप संस्थान ने प्लेसमेंट अभियान में वृद्धि के साथ उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की

गबर सिंह भंडारी

श्रीनगर गढ़वाल। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड के निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी के सहयोग एंव संस्थान के कैरियर काउंसलिंग और प्लेसमेंट (सी2पी) अनुभाग के अथक प्रयासों के फलस्वरूप संस्थान ने अपने प्लेसमेंटअभियान में औसत पैकेज एवं प्लेसमेंट दर में वृद्धि के साथ उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है।
निदेशक प्रोफेसर अवस्थी द्वारा प्लेसमेंटअभियान का ब्यौरा देते हुए सूचित किया गया कि संस्थान के इतिहास में पहली बार शैक्षणिक वर्ष २०२२-२३ के दौरान बी टेक प्रोग्राम के 81% छात्रों ने प्लेसमेंट हासिल किया है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 8.2 लाख रूपये प्रतिवर्ष के औसत पैकेज और 18 लाख रूपये प्रतिवर्ष के अधिकतम पैकेज के साथ 90.91% छात्रों ने प्लेसमेंट हासिल किया है, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 15.3 लाख रूपये प्रतिवर्ष के औसत पैकेज और 19 लाख रूपये प्रतिवर्ष के अधिकतम पैकेज के साथ 89.47% छात्रों ने प्लेसमेंट हासिल किया है, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में 9.3 लाख रूपये प्रतिवर्ष के औसत पैकेज और 21 लाख रूपये प्रतिवर्ष के अधिकतम पैकेज के साथ 84.21% छात्रों ने प्लेसमेंट हासिल किया है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 6.9 लाख रूपये प्रतिवर्ष के औसत पैकेज और 9 लाख रूपये प्रतिवर्ष के अधिकतम पैकेज के साथ 72.22% छात्रों ने प्लेसमेंट हासिल किया है और सिविल इंजीनियरिंग में 6.5 लाख रूपये प्रतिवर्ष के औसत पैकेज और 7.५ लाख रूपये प्रतिवर्ष के अधिकतम पैकेज के साथ 63.64% छात्रों ने प्लेसमेंट हासिल किया है। इनमे से विभिन्न इंजीनियरिंग ब्रान्चेस के 14 छात्र-छात्राओं को18 लाख रूपये से अधिक का सालाना पैकेज मिला है।
वही शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में एम टेक छात्रों के प्लेसमेंट प्रक्रिया के दौरान, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में शत प्रतिशत छात्रों ने प्लेसमेंट हासिल किया है जबकि सभी इंजीनियरिंग ब्रांचेज को मिलाकर एम टेक छात्रों का प्लेसमेंट 50% रहा है। प्लेसमेंट सत्र 2022-23 में बी टेक प्रोग्राम में 10% और एम टेक प्रोग्राम के प्लेसमेंट में 20% की वृद्धि हुई है और इस प्रक्रिया में 04 पीएसयू, 36 आईटी कंपनियों, 12 कोर कंपनियों और 08 एडुटेक कंपनियों को मिलाकर 60 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया जिसमे उच्च पैकेज देने वाली कंपनियों में थॉट्सस्पॉट, सी-डॉट, फैनैटिक्स, टोर्काई, ऑप्टिम और पब्लिसिस सपिएंट प्रमुख रूप से शामिल हैं। इसके अलावा, पीएचडी के 05 छात्रों ने सरकारी संगठनों और प्रतिष्ठित कंपनियों में प्लेसमेंट हासिल किया है।
बी टेक बैच के विभिन्न इंजीनियरिंग शाखाओं से 27 छात्रो को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों जैसे ओरेकल, सैमसंग, ओपटिम, आकाशबाइजू’स, फनाटिक, रेनीशॉ, यूनीकॉमर्स, एडोबी, आदि में इंटर्नशिप मिली है। कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग से 12 छात्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार से 06 छात्र, इलेक्ट्रिकल से 04 छात्र, मैकेनिकल से 04 छात्र, सिविल 01 छात्र को इंटर्नशिप के लिए चुना गया | 03 छात्रों को 1 लाख रुपये की इंटर्नशिप टोरकाई कंपनी द्वारा, 01 छात्र को 1 लाख रुपये के लिए इंटर्नशिप थॉटस्पॉट कंपनी द्वारा ऑफर की गयी है।
प्रोफेसर अवस्थी का दृष्टिकोण है कि सभी छात्रों को स्नातक करने से पहले औद्योगिक अनुभव होना चाहिए जो कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की नीतियों के अनुरूप बिल्कुल सही है । इसी दृष्टिकोण के तहत छात्रों को बीटेक के 6 वें, 7 वें और 8 वें सेमेस्टर में इंटर्नशिप के लिए जाने की कि सुविधा दी गयी है।
ललित कुमार अवस्थी ने यह भी बताया कि सत्र 2023-24 के लिए प्लेसमेंट गतिविधियाँ शुरू कर दी गई हैं, 02 यूजी छात्रों को रु 40000/- प्रति माह की इंटर्नशिप पर ऑप्टिम में चुना गया है और 02 पीजी छात्रों में से एक को ईविगवे में रु 15000/- प्रति माह की इंटर्नशिप के लिए चुना गया है एवं दूसरे छात्र को एसटीमाइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड. में रु 35000/- प्रति माह की इंटर्नशिप के लिए चुना गया है|
निदेशक ने आगे बताया कि वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए बीटेक और ऍमटेक छात्रों की नियुक्ति का लक्ष्य 90% से अधिक तय किया गया है जिस हेतु सी2पी अनुभाग छात्रों के समग्र व्यक्तित्व में सुधार करने के लिए छात्रों को कॉर्पोरेट बॉडी लैंग्वेज, ग्रुप चर्चा, सामान्य जागरूकता सत्र, व्यक्तित्व प्रभाव जैसे कौशल भी प्रदान कर रहा है।
निदेशक ने सभी चयनित छात्रों को बधाई दी है और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।