जिलाधिकारी ने ETPBMS (इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर पोस्टल बैलट मैनेजमेंट सिस्टम ) के प्रशिक्षण के संबंध में उप जिलाधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा- निर्देश

गबर सिंह भंडारी

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा जनपद के समस्त उप जिला अधिकारियों को ETPBMS (इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर पोस्टल बैलट मैनेजमेंट सिस्टम ) के वर्चुअल प्रशिक्षण के दौरान आवश्यक दिशा- निर्देश दिए गए।
उन्होंने कहा कि सर्विस वोटर्स (पैरामिलिट्री, आर्मी,कोस्टल गार्ड ) सेवारत कार्मिकों द्वारा अब तक किए जा रहे सामान्य पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान के दौरान अधिक टाइम लगता था जिसके चलते अब ETPBMS को लाया गया है जिससे सभी सर्विस मतदाता आसानी से और शीघ्रता से अपना मतदान कर पाऐंगे।
उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों और तहसीलदारों को निर्देशित किया कि ईटीपीबीएमएस के माध्यम से की जाने वाली मतदान प्रक्रिया को ठीक तरीके से समझें तथा निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार कार्य करना सुनिश्चित करे।
उन्होंने कहा कि ईटीपीबीएमएस की प्रक्रिया के माध्यम से सर्विस मतदाताओं को अपना मतदान देने में आसानी होगी तथा इससे मतदान प्रतिशत में वृद्धि भी संभव होगी।
उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि सर्विस मतदाताओं का विवरण निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड करने से लेकर संबंधित औपचारिकताओं को पूर्ण करने के पश्चात संबंधित पोर्टल पर अपलोड करने से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को ठीक तरह से समझा जाए ताकि निर्वाचन के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।
प्रशिक्षण के दौरान ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर प्रकाश चौहान ने अवगत कराया कि इस बार इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलट मैनेजमेंट सिस्टम को ECI (भारत निर्वाचन आयोग ) के द्वारा टीसीएस कंपनी के सहयोग से विकसित किया गया है जिसमें पुराने वाले ईटीपीबीएस सिस्टम में जो कमियां थी उनको दूर किया गया है। जिस कारण इस बार मतदान प्रक्रिया आसान हो सकेगी, साथ ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी तथा जिला निर्वाचन अधिकारी निर्वाचन की इस प्रक्रिया की वर्चुअल माध्यम से निगरानी भी कर सकेंगे।
इस दौरान एनआईसी सभागार में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडेय, उप जिलाधिकारी सदर मुक्ता मिश्रा, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र सिंह , जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अभिषेक श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।