आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 की प्रारंभिक तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा आयोजित की गई वर्चुअल बैठक

गबर सिंह भंडारी

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन- 2024 की प्रारंभिक तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा आयोजित की गई वर्चुअल बैठक।
मतदाता सूची के पुनरीक्षण, मतदेय स्थलों के भौतिक सत्यापन तथा वहां पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाएं , वल्नरेबल एवं क्रिटिकल स्थलों, नेटवर्क कनेक्टिविटी से वंचित, दूर पैदल वाले मतदेय स्थलों के पूर्व चिन्हीकरण के दिए निर्देश
बीएलओ की नियुक्ति – पुनः नियुक्ति व प्रशिक्षण के साथ-साथ निर्वाचन के लिए प्रिमाइजेज का , मतदेय स्थल व मतदान केंद्र व भवन के परिवर्तन , नाम में परिवर्तन इत्यादि के संबंध में बारीकी से होमवर्क करने के दिए निर्देश
सभी बीएलओ को अपने-अपने क्षेत्रों में 1 माह के भीतर डोर – टू – डोर सर्वे करते हुए मतदाता सूची में सुधार करने के दिए निर्देश
जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा 1 जनवरी 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर निर्धारित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की प्रगति के संबंध में तथा सामान्य निर्वाचन- 2024 की प्रारंभिक तैयारियों के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित करते हुए आवश्यक दिशा _निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि मतदाता सूची में किए जाने वाले परिवर्तन, मतदेय स्थल व मतदान केंद्र के नाम में परिवर्तन , केंद्र पर मूलभूत सुविधाओं (AMF) की उपलब्धता, नेटवर्क से वंचित मतदान केंद्र, दूर पैदल के स्थल , वल्नरेबल व क्रिटिकल मतदेय स्थलों के साथ-साथ निर्वाचन के लिए आरक्षित किए जाने वाले प्रिमाइजेज (भवन) इत्यादि के संबंध में बारीकी से होमवर्क करने तथा उसमें जो भी समय रहते सुधार किए जाने चाहिए सुधार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बीएलओ की नियुक्ति – पुनः नियुक्ति तथा प्रशिक्षण के साथ-साथ गरोढा ऐप में भरी जाने वाली निर्वाचन से संबंधित प्रविष्टियों के शुद्धिकरण , निर्वाचन के समय बनाए जाने वाले मूवमेंट प्लान , महिला मतदाता की कम प्रतिशतता वाले मतस्थल , पिछले निर्वाचन की फीडबैक , मतदेय स्थलों की उपयुक्तता व उसकी वर्तमान स्थिति, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम (SWEEP ) , मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए जाने वाले कार्यों इत्यादि सभी के संबंध में सूक्ष्म कार्य योजना बनाते हुए पहले से ही तैयारी करने के निर्देश दिए ।
उन्होंने सभी बीएलओ को एक माह में अपने-अपने क्षेत्रों का डोर -टू – डोर सर्वे करते हुए मतदाता सूची में सुधार करने के निर्देश दिए ।
इस दौरान वर्चुअल बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडेय, विभिन्न क्षेत्रों से उपजिलाधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी जुड़े हुए थे।