अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता ग्राहकों के बीच जाएं और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करें – प्रांत प्रचारक शैलेंद्र जी

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता ग्राहकों के बीच जाएं और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करें – प्रांत प्रचारक शैलेंद्र जी

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की प्रान्त बैठक में स्वर्ण जयन्ती समारोह और संगठन विस्तार की योजना बनी

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के 50 वर्ष पूरे होने पर मनायेगा स्वर्ण जयंती वर्ष- विनोद नौटियाल जी

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत क्या है कैसे कार्य करती है उस पर प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमान राजीव जी ने सदस्यों से विस्तृत चर्चा की।

देहरादून। उपभोक्ता जागरण के संगठन अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की उत्तराखंड प्रांत गढ़वाल मण्डल की बैठक संघ कार्यालय देहरादून में सम्पन्न हुई। इस बैठक में प्रमुख रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उत्तराखंड प्रांत प्रचारक श्रीमान शैलेन्द्र जी व अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमान राजीव जी और प्रांत स्वर्ण जयन्ती संयोजक व उप महाधिवक्ता उत्तराखंड हाई कोर्ट श्रीमान विनोद नौटियाल जी विशेष रूप से उपस्थित थे।
इस अवसर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओ का मार्गदर्शन करते हुए प्रांत प्रचारक श्रीमान शैलेन्द्र जी ने कहा कि सेवा में कमी के खिलाफ ग्राहक पंचायत हमेशा कार्य करती रहती है। ग्राहक अब मोन नही मुखर हो गया है। अपने अधिकार को जानने लगा है। आज पानी को बेचा जा रहा है। बड़ी-बड़ी होटलों में संचालक अपने मनमाने दाम छापकर ग्राहकों को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। जबकि ग्राहक को वहा पानी निशुल्क मिलना चाहिए ये ग्राहक का अधिकार है। परंतु अज्ञानतावश हम पानी के पैसे दे आते है, हमने कभी ये होटल संचालक से ये नही कहा कि पानी देना आपकी सेवा में आता है और उसका मूल्य लिया जाना कतई सही नही। ये जो लूट मची है ग्राहक पंचायत इसको रोकना चाहता है और इसके लिए आम ग्राहको को ग्राहक पंचायत के साथ आना होगा और जागरूक होना होगा । अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता ग्राहकों के बीच जाएं और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करें,


प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमान राजीव जी ने ग्राहक पंचायत द्वारा प्रांत मे किये जा रहे कार्यो का विवरण देते हुए बताया कि किसी भी अर्थव्यवस्था में ग्राहक की भूमिका एक राजा की तरह होती है किंतु हमारे यहां ग्राहक का शोषण कई तरह से किया जा रहा है। संगठन का मुख्य उद्देश्य संगठित ग्राहक शक्ति खड़ी कर शोषण मुक्त समाज की रचना करना है। प्रान्त में अब तक किये गए कार्यो की समीक्षा की गई और आगे विस्तार हेतु कार्ययोजना भी बनाई गई। सदस्यता अभियान को प्रान्त में और तेज गति से चलाने का निर्णय लिया गया।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत स्वर्ण जयन्ती संयोजक व उप महाधिवक्ता उत्तराखंड हाई कोर्ट श्रीमान विनोद नौटियाल जी बताया कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं, जिसमें हम अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का स्वर्ण जयंती वर्ष मनाएंगे। कार्यक्रम को लेकर कार्ययोजना केंद्र की बैठक में तय होगी और प्रांत द्वारा उसका क्रियान्वयन किया जाएगा। सितंबर माह में होने वाले स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रत्येक प्रान्त कार्यकारिणी सदस्य से न्यूनतम एक हजार रुपये प्रति सदस्य जमा कर केंद्र को आवश्यक रूप से भेजने के लिए सहयोग राशि एकत्रित करने के विषय पर चर्चा की गई। इस वर्ष सदस्यता अभियान अगस्त माह में होना है , सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं को दस दस सदस्य बनाने हैं ,
श्री नौटियाल जी ने बताया कि 3 से – 9 सितंबर 2023 को दिल्ली में जब परम पूज्य सर संघचालक मा मोहन भागवत जी जब स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे उसी समय उत्तराखंड प्रांत के सभी जिला केन्द्र,व तहसीलों पर उस कार्यक्रम को आनलाइन दिखानें की व्यवस्था करनी है, जिसमें हम मातृ संगठन का सहयोग ले सकते हैं। इस कार्यक्रम में सभी दर्शकों की संख्या महिला, पुरूष अलग अलग दिल्ली बैठक में अपने जिला संयोजक, अध्यक्ष, सचिव के माध्यम से भेजनी है। जिसकी गणना दिल्ली चल रहें दूसरे सत्र में सभी को प्रसारित की जायेगी।
इस कार्यक्रम में अगर संभव हो तो सभी जगह सभी दर्शकों के साथ कार्यक्रम के वाद सामूहिक भोजन रख सकते हैं।

श्रीमान विनोद नौटियाल जी ने कहा कि ग्राहकों को भ्रम में रखने के लिए निर्माता वस्तुओं पर मनमानी कीमत छपवाता है और ग्राहक उसे ही वास्तविक कीमत समझ लेता है जबकि ऐसा होता नही है। वस्तु की कीमत अधिकतम मात्रा में छपी होती है जिसपर ग्राहक मोलभाव कर सकता है। ये ग्राहक का अधिकार है, और ये हमको समझना जरूरी है। हम अनुचित व्यापार , अनुचित व्यवहार के खिलाफ है। ग्राहक के साथ उचित व्यापार, उचित व्यवहार होना चाहिए। ग्राहक एमआरपी देखकर वस्तु को खरीदता है और जो एमआरपी वस्तु पर छपी होती है उसको देखकर मूल्य चुकाता है परंतु ग्राहक को ये जानकारी नही है कि वस्तु पर छपी एमआरपी वस्तु की अधिकतम कीमत है। एमआरपी पर मोलभाव का अधिकार ग्राहक को है पर जानकारी न होने से वो धोका खा जाता है।
प्रांत संगठन मंत्री हरिशंकर सिंह सैनी ने सदस्यता के बाद जिलो में सदस्य सम्मेलन करने तथा ग्राहक प्रशिक्षण के लिए अभ्यास वर्ग करने का प्रस्ताव रखा।
बैठक का संचालन प्रांत की महिला जागरण प्रमुख प्रीति शुक्ला ने किया और संगठन में महिला वर्ग की सदस्यता का प्रतिशत बढ़ाने का आव्हान करते हुये सभी उपस्थित सदस्यो का आभार व्यक्त किया।
बैठक में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजीव जी प्रांतीय सचिव कमल गुप्ता जी प्रांतीय महिला जागरण प्रमुख प्रीति शुक्ला जी नीरज रस्तोगी, नरेंद्र रस्तोगी, राकेश गौड़, राजेश भगत,जगदीश कुमार, राजीव जी उषा सैनी जिला अध्यक्ष ,सोनी जोशी जिला उपाध्यक्ष ,अंबिका जी नगर सोशल मीडिया प्रमुख,मन्जू बिटोला जी,उर्मिला रावत जी रेखा वर्मा,जिला टोली सदस्य एवं अन्य कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे।