कावड़ यात्रा की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ.आशीष चौहान ने जिला कार्यालय से वीसी के माध्यम से तैयारियों की समीक्षा की*

गबर सिंह भंडारी

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल। आगामी 04 जुलाई से शुरु होने जा रही कांवड़ यात्रा की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी गढ़वाल डाॅ आशीष चैहान ने जिला कार्यालय से वीसी के माध्यम से तैयारियों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि नीलकंठ क्षेत्र में कांवड यात्रियों के आवागमन को सुलभ व सुगम बनाने के लिए समय रहते सभी तैयारियां पूरी करें।
शुक्रवार को अयोजित कांवड़ यात्रा की तैयारियों की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष कांवड़ यात्रियों की संख्या में बहुत अधिक इजाफे की सम्भावना व्याप्त है। जिसे देखते हुए उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि नीलकंठ क्षेत्र में शौचालय, पेयजल, साफ-सफाई, विद्युत की निरंतर व निर्बाध व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। कहा कि तीन दिन के भीतर क्षेत्र का स्थालीय निरीक्षण किया जायेगा। स्पष्ट किया कि निरीक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की कोताही पाये जाने पर सम्बन्धित विभागीय अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायेगी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि वे एक करोड़ कांवडियों के आवागमन की सम्भावना को लेकर तमाम बुनियादी सुविधाओं को समय से जुटाना सुनिश्चित करें। उन्होने गर्मी के मौसम में यात्रियों के निर्जलीकरण होने से बचाने के लिए पेयजल के स्टैण्ड पोस्ट, पर्याप्त शौचालय व साफ-सफाई पर विशेष रुप से ध्यान देने को कहा है। बाघखाला से नीलकंठ के पैदल मार्ग पर उरेडा विभाग को स्ट्रीट लाईट व वन विभाग के अधिकारियों को सफाई नायक तैनात करने के निर्देश दिये हैं।