जिला योजना केंद्र पोषित योजनाओं की वित्तीय व भौतिक प्रगति को लेकर आयुक्त गढ़वाल ने जिला सभागार में मण्डल स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली* दैनिक विराट न्यूज चैनल गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर

गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

पौड़ी/श्रीनगर गढ़वाल – 26 अप्रैल 2023 – वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित व बाह्य सहायतित योजनाओं की वित्तीय व भौतिक प्रगति को लेकर आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार ने आयुक्त गढ़वाल कार्यालय सभागार में मण्डल स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। गत बैठक में आयुक्त गढ़वाल के सख्त निर्देशों का अनुपालन करते हुए बैठक में 32 मण्डल स्तरीय अधिकारियों उपस्थित दिखे। उन्होने मण्डलीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि अतिरिक्त प्रभार वाले अधिकारी मंण्डल मुख्यालय पर बैठने का रोस्टर प्राथमिकता के अधार पर उपलब्ध करवायें।
आयुक्त गढ़वाल ने गत वित्तीय वर्ष में विभिन्न विभागों को जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित व बाह्य सहायतित योजनाओं के अन्तर्गत कराये गये कार्यो की भौतिक व वित्तीय प्रगति की समीक्षा करते हुए राजकीय सिंचाई विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि बाढ़ सुरक्षा कार्यो के तहत गतिमान 40 कार्यो को तय समयसीमा के भीतर गुणवत्ता के साथ पूरा करना सुनिश्चित करें। कहा कि बाढ़ आने के दौरान बाढ़ सुरक्षा कार्य की गुणवत्ता से लोगो के जान व माल की सुरक्षा सुनिश्चित होती है, इसके किसी भी प्रकार की कोताही क्षम्य नहीं होगी।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा बैठक में राज्य सेक्टर के अन्तर्गत किये गये कार्यो स्पष्ट आंकडें नहीं दिये जाने पर आयुक्त गढ़वाल ने अंकड़ों को वेरिफाई करवाने के निर्देश दिये हैं। बैठक में बताया गया कि गढ़वाल मंण्डल में सामान्य चिकित्सकों के 900 स्वीकृत पदों के सापेक्ष शतप्रतिशत चिकित्सक उपलब्ध है, जबकि विशेषज्ञ चिकित्सकों के स्वीकृत 645 पदों के सापेक्ष केवल 231 चिकित्सक उपब्लध हैं। रेडियोलॉजिस्ट व कार्डियोंलॉजिस्ट की भारी कमी बताई गयी है। आयुक्त गढ़वाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि पीपीपी मोड़ पर संचालित डीएच पौड़ी, सीएचसी पाबौ व गंडियाल पर निरंतर निगरानी करना सुनिश्चित करें। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को एनएचएम के कार्यो की निरंतर समीक्षा करते रहने को कहा है।
प्राथमिक शिक्षा विभाग द्वारा राज्य सैक्टर योजना से स्कूलों में कम्पयूटर आपूर्ति की धीमी गति पर आयुक्त गढ़वाल ने शिक्षा विभाग के सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये कि चालू वित्तीय वर्ष में राज्य सैक्टर में 20 करोड़ की डिमाण्ड करते हुए विद्यालयों में कम्पयूटर आपूर्ति करना सुनिश्चित करें। विद्यालयों में जल संयोजन की शतप्रतिशत सुनिश्चितता को लेकर आयुक्त गढ़वाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के तहत संयोजन स्थापित होने के उपरान्त ऐसे विद्यालयों की सूची उपलब्ध करायें जिनमें पानी की आपूर्ति नहीं है। केन्द्र पोषित योजना से संचालित सर्व शिक्षा अभियान के तहत गतिमान भवन व चारदिवारी सम्बन्धी 45 कर्यो को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश दिये हैं। आयुक्त गढ़वाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन के नर्देशों का अनुपालन करते हुए सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड के प्र्रत्येक प्राईवेट स्कूल की कमेटी में एक सरकारी नुमायदे के तौर पर एक शिक्षक को शामिल करवाना सुनिश्चित करें।
प्रदेश में उद्यानीकरण को लेकर आयुक्त गढ़वाल ने उद्यान विभाग के अधिकारियों को सेब व कीवी में विशेष जोर दिये जाने के नर्देश दिये हैं। उन्होने मण्डंल में सेब की क्लोनल रुट स्टॉक नर्सरी तैयार करने को कहा है ताकि काश्तकारों को सेब की पौध के लिए हिमांचल की दौड़ न लगानी पडे। बैठक में अपर निदेशक पशुपालन डॉ अशोक कुमार, अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा महावीर बिष्ट, एडी प्राथमिक शिक्षा बीएस रावत, संयुक्त निदेशक उद्यान डॉ रतन कुमार, उपनिदेशक रेशम प्रदीप कुमार, एडी सहकारिता केपी अवस्थी, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि पीएस बृजवाल, अधीक्षण अभियन्ता पेयजल संजय शर्मा, एससी पीजीएसवाई अरुण कुमार, मण्डलीय अर्थ एवं संख्याधिकारी शिल्पा भाटिया आदि उपस्थित थे।