श्री हनुमान जन्मोत्सव एवं विशाल भण्डारे का आयोजन बड़ी धूमधाम आयोजित किया गया

गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल -श्रीनगर शहर के पौराणिक श्री हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव विशाल भण्डारे के साथ शहर में सायकालिन फेरी के साथ बड़ी धूमधाम से मनाया गया जिसमें महिलाओं बच्चों बुजुर्गों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।
हनुमान चालीसा एवं सुंदरकांड के साथ ही मंदिरों में दर्शन पूजन को लेकर काफी भीड़ उमड़ी शहर का पोराणिक सिद्ध हनुमान मंदिर की झांकी को देखने के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़े भैव्य झांकी के साथ वे मार्केट में भक्त प्रेमियों के साथ प्रत्येक वर्षों की भांति इस वर्ष भी भारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ शोभा यात्रा फेरी का आयोजन किया गया जो की मंदिर से शुरू करते हुए अपर बाजार, गोला बाजार,गणेश बाजार, कंसमर्दिनी,वीर चंद्र सिंह गढ़वाली मार्ग, बद्रीनाथ रोड़ काला रोड़, बांसवाड़ा से होते हुए मंदिर प्रांगण में पहुंची पूरा शहर भगवामय हो गया।


शहर की महिला कीर्तन मंडलियों द्वारा खूब कीर्तन प्रस्तुत कर भक्तजनों को मंत्रमुग्द कर दिया।
मंदिर के पुजारी भगवती प्रसाद बडोनी ने सभी भक्तों से अपने धर्म और संस्कृति की अक्षुण्णता को बनाए रखने की अपील की और धार्मिक आस्था हमें आंतरिक रुप से क्षमतावान बनाती है। साथ ही आध्यात्मिक शक्तियां आसन्न होने से आरोग्यता प्राप्ति के साधन बनते हैं।
इस अवसर पर हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में सुंदरकांड पाठ हवन पूजन करने के बाद विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर लखपत सिंह भंडारी ने कहा की भगवान श्री हनुमान के चरित्र से हमें मानव जीवन के कल्याण की प्ररेणा लेनी चाहिए सनातन धर्म हिन्दू संस्कृति भगवान के प्रति आस्था जागृत करने हेतु समय समय पर धार्मिक आयोजन किया जाना चाहिए।
इस उपलक्ष्य में गणेश भट्ट ने कहा कि श्री हनुमान की भक्ति और शक्ति की महिमा अपरंपार है, भगवान श्री हनुमान का जीवन चरित्र एक आदर्श भक्त मानव कल्याण के लिए भरा है श्रीनगर में धार्मिक आयोजनों का सिलसिला वर्ष भर चलता रहता है स्थानीय लोगों को एक साथ मिलकर चलना चाहिए।
श्री हनुमान जन्मोत्सव कार्यक्रम में सभी भक्तगण श्रद्धालु मौजूद रहे।
प्राचीन सिद्ध श्री हनुमान मंदिर के पुजारी भगवती प्रसाद बडोंनी ने सभी हनुमान भक्तों को आशीर्वाद दिया तथा भक्तजनों के सहयोग से विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया। जिसमें कैलाश चमोली, विभोर बहुगुणा, संजीव प्रसाद भट्ट, अमित जुगराण, आदि लोगों का विशेष सहयोग रहा।