राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान उत्तराखंड के श्रीनगर परिसर में शिक्षा खेल एवं अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया

 गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल :- राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान श्रीनगर में शिक्षा खेल एवं अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। एक चित्रकार के लिए सब कुछ और कुछ भी एक कैनवास हो सकता है, एक कलाकार के लिए सब कुछ और कुछ भी एक रंगमच हो सकता है , किसी साहित्यकार के लिए सब कुछ और कुछ भी एक साहित्य हो सकता है परन्तु एक बहुआयामी व्यक्तित्व किसी भी अभिरुचि और किसी भी स्थिति के प्रति संदर्भित रह सकता है। यह बात प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी, माननीय निदेशक एन आई टी, उत्तराखंड ने बैंक ऑफ़ बड़ौदा, एचीवर्स अवार्ड समारोह के दौरान कही।
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी उत्तराखंड के श्रीनगर परिसर स्थित सभागार में शिक्षा, खेल एवं अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के लिए पुरुस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी मुख्य अतिथि और बैंक ऑफ़ बड़ोदा, श्रीनगर की शाखा प्रबंधक नेहा शाह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। इस समारोह में ‘बेस्ट इन एकेडेमिक्स’ , ‘बेस्ट इन स्पोर्ट्स’ और ‘बेस्ट ऑलराउंडर’ अवार्ड के लिए क्रमशः निधि जोशी, रितेश कुमार एवं रोहित सिंह नेगी को बैंक ऑफ़ बड़ौदा की शाखा प्रबंधक नेहा शाह की तरफ से इकत्तीस हज़ार रूपये का चेक प्रदान किया गया।
इसी मौके पर प्रोफेसर अवस्थी ने एम एन आई टी, जयपुर में आयोजित मालवीय स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में टेबल टेनिस में विजेता रही एनआईटी, उत्तराखंड के छात्राओं एवं उपविजेता छात्रों की टीम को सम्मानित किया। इसके अलावा पॉवरलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाले छात्र श्री अमित कुमार को पदक देकर सम्मानित किया।


पुरुस्कार वितरण समारोह के बाद प्रोफेसर अवस्थी ने पॉलिटेक्निक परिसर में छात्रों की सुविधा के लिए बनाये गए ओपन जिम, इंडोर कबड्डी के लिए मैट और टेबल टेनिस उपकरणों का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा “इस संस्था को दिया गया जनादेश न केवल सर्वश्रेष्ठ इंजीनियर तैयार करना बल्कि बहुआयामी ज्ञान और कौशल के साथ-साथ बहुआयामी व्यक्तित्व से परिपूर्ण सर्वश्रेष्ठ मानव संसाधन तैयार करना है। इसके लिए संस्थान द्वारा खेल सहित सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा।
प्रोफेसर अवस्थी ने आगे कहा कि उनका मानना है कि खेल केवल शारीरिक और क्रियात्मक कौशलों के विकास का ही माध्यम नहीं है अपितु यह संज्ञानात्मक और भावात्मक विकास के साथ कल्पनाशीलता और सृजनात्मकता जैसे गुणों को भी विकसित और पोषित करने में सहायक है। इसलिए, छात्रों के लिए खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए विभिन्न सुविधाओं पर लगभग 15 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।
प्रोफेसर अवस्थी ने आगे कहा की संस्थान का उद्देश्य छात्रों के जीवन को सफल के साथ सार्थक बनाना भी है। इसके लिए संस्थान द्वारा तकनीकी शिक्षा में गुणवत्ता को सुदृढ़ करने के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप छात्रों के लिए फायदेमंद कई पहलुओं को लागू कर चुका है। साथ ही छात्रों को उद्योग जगत के अनुरूप प्रशिक्षित करने के लिए छात्रों को सॉफ्ट स्किल और उससे संबंधित अन्य कौशल में प्रशिक्षित करने और उद्योग एवं इंटर्नशिप को अधिक लचीला बनाये जाने की दिशा में कार्य कर रहा है ।
प्रभारी कुलसचिव डॉ धर्मेंद्र त्रिपाठी ने प्रोफेसर अवस्थी की सराहना करते हुए कहा की निदेशक महोदय का दृष्टिकोण छात्र केंद्रित है। उनके दिशानिर्देशन में आने वाली गर्मियों को देखते हुए छात्रों की सुविधा के लिए ३०० सीलिंग फैन की खरीदारी की गयी है इसके अलावा होस्टल्स का निर्माण एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं हेतु खरीद की प्रक्रिया चल रही है।
इस अवसर पर डॉ कुलदीप सिंह(सासो) , डॉ राकेश मिश्रा (एसोसिएट डीन स्टूडेंट वेलफेयर) के अलावा संस्थान के अन्य संकाय सदस्य और छात्र उपास्थि थे।