राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान श्रीनगर एवं ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी देहरादून में शैक्षणिक और अनुसंधान पर दोनों संस्थानों के मध्य एक अकादमिक सहयोग पर समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किया गया

 

गबर सिंह भण्डारी श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल :- प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी, निदेशक, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तराखंड द्वारा शोध और नवप्रवर्तन के विविध क्षेत्रों में उत्कृष्टता हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए एक तरफ बदलते शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के अनुकूल समय-समय पाठ्यक्रम में लगातार सुधार किया जा रहा है, वही दूसरी तरफ राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप बहु-विषयक, बहु संस्थागत एवं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा हेतु विभिन्न शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों के साथ अपने अकादमिक सहयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी संदर्भ में मंगलवार २3 मार्च को प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी, निदेशक एनआईटी उत्तराखंड और प्रोफेसर एच एन नागराजा , डायरेक्टर जनरल, ग्राफ़िक एरा हिल यूनिवर्सिटी, देहरादून एवं प्रोफेसर संजय जसोला, डायरेक्टर जनरल, ग्राफ़िक एरा एजुकेशन सोसाइटी, देहरादून ने एक अकादमिक समझौते पर हस्ताक्षर किये।
समझौता ज्ञापन पर अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रोफेसर अवस्थी ने कहा एनआईटी उत्तराखंड विभिन्न क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर के संस्थानों और प्रतिष्ठानों के साथ अपने अकादमिक और औद्योगिक सम्बन्धो को मजबूत कर रहा ताकि छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं को मानवीय जरूरतों को बेहतर तरीके से संबोधित करने के लिए व्यापक अवसर मिल सके। उन्होंने कहा की इस समझौता ज्ञापन का प्राथमिक उद्देश्य संयुक्त शैक्षणिक और अनुसंधान कार्यक्रमों, छात्रों के संयुक्त पर्यवेक्षण, संयुक्त प्रायोजित अनुसंधान परियोजनाओं और संयुक्त प्रकाशनों के माध्यम से दोनों संस्थानों के संकाय सदस्यों, कर्मचारियों और छात्रों और शोध छात्रों के बीच अकादमिक बातचीत और सहयोग को बढ़ावा देना है।
प्रोफेसर अवस्थी ने आगे कहा कि इस समझौते में उल्लिखित नियमो और शर्तो के अनुसार दोनों पक्ष जहां तक संभव हो अपनी अपनी विशेषग्यता के अनुसार ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे जिससे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप छात्रों को बहु-विषयक, बहु संस्थागत, गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा एवं फ्लेक्सिबल टीचिंग लर्निंग प्रदान करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों को सफल बनाया जा सके। इसके अलावा दोनों पक्ष आपसी हितों के आधार पर संयुक्त शैक्षणिक गतिविधियों जैसे अल्पकालिक पाठ्यक्रम, सेमिनार, कार्यशाला, सम्मेलन, विशेषज्ञ व्याख्यान, संकाय विकास कार्यक्रम, पाठ्येतर गतिविधियों आदि का आयोजन भी कर सकते हैं।
प्रोफेसर अवस्थी ने आशा व्यक्त की कि यह समझौता दोनों संस्थाओ के छात्रों के पोषण और भविष्य निर्माण के लिए पेशेवर उत्कृष्टता के साथ जीवंत और उद्यमशील माहौल प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा।
ग्राफ़िक एरा हिल यूनिवर्सिटी, देहरादून के डायरेक्टर जनरल प्रोफेसर एच एन नागराजा ने समझौते पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि एनआईटी उत्तराखंड राष्ट्रीय महत्व का एक अग्रणी शैक्षिणक संस्थान है। मुझे विश्वास है कि यह समझौता ज्ञापन अकादमिक सहयोग के नए मानक स्थापित करेगा और निश्चित रूप से इससे दोनों पक्षों के शोधार्थियों, संकाय सदस्यों और छात्रों को लाभ होगा।
प्रोफेसर संजय जसोला ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन दोनों संस्थानों के संकाय और छात्रों के लिए सहयोग का अवसर प्रदान करने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा
मौके पर डॉ हरिहरन मुथुसामी, डीन फैकल्टी वेलफेयर, एनआईटी उत्तराखंड एवं ग्राफ़िक एरा हिल यूनिवर्सिटी, देहरादून के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
यह समझौता ज्ञापन डॉ आर सी जोशी, पूर्व प्रोफेसर आई आई टी रूड़की और ग्राफ़िक एरा यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक सलाहकार के मार्गदर्शन और परामर्श से किया गया।