तत्व फाउंडेशन द्वारा कीर्तिनगर ब्लॉक के न्याय पंचायत जखेड़ व खोला में पंचायती राज व्यवस्था एवं ग्राम विकास योजना पर दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ

गबर सिंह भंडारी श्रीनगर गढ़वाल

कीर्तिनगर/श्रीनगर गढ़वाल :- तत्व फाउंडेशन द्वारा आज कीर्ति नगर ब्लॉक की न्याय पंचायत जखेड़ एवं खोला में पंचायती राज व्यवस्था एवं ग्राम विकास योजना के विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ।
जिसमें मास्टर ट्रेनर डॉ अरविंद दरमोड़ा ने कहा कि नई पंचायती राज व्यवस्था ग्राम स्तर पर महत्वपूर्ण पहल है अब ग्राम स्तर पर ही सामाजिक आर्थिक विकास की योजनाएं बनेंगी वह ग्राम स्तर पर ही उनका क्रियान्वयन होगा अतः सबसे पहले यह आवश्यक है की पंचायत प्रतिनिधि ग्रामवासी अपने अन्दर कार्यक्रम नियोजन संबंधित क्षमता का विकास करें।
ग्राम स्तर पर कार्यक्रम नियोजन के कुछ चरण होते हैं अगर उन चरणों का पालन करती हुई योजना का नियोजन किया जाता है तो निश्चित रूप से योजना गांवो की आवश्यकता व प्राथमिकता के अनुसार बनेगी।
मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर शशि भूषण बहुगुणा ने कहा कि सूक्ष्म स्तरीय योजन के प्रथम चरण की शुरुआत गांव के सहभागी नियोजन हेतु वातावरण निर्माण करने से होती है, अर्थात जन समुदाय को विचार विमर्श, योजना निर्माण व अपने विकास हेतु स्वयं कार्य करने के लिए तैयार करना।
तत्व फाउंडेशन के उत्तराखंड प्रभारी बलवीर कंडारी ने कीर्तिनगर ब्लॉक नौ न्याय पंचायत वैन्जवाड़ी,सेमी सेमला, मलेथा ,जखेड़,नौर,बडीयार,क्वीली, चचंकड़ा,खोला के पंचायत प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया जिन्होंने अपना अमूल्य समय निकालकर प्रशिक्षण में भाग लिया। उन्होंने कीर्तिनगर ब्लाक के पंचायत विकास अधिकारियों के सहयोग की भी सराहना की अंत में उन्होंने मास्टर ट्रेनर डॉ०अरविंद दरमोड़ा, प्रो०शशि भूषण बहुगुणा, आसाराम ममगाई तथा अनिरुद्ध का आभार व्यक्त किया।